5 Dariya News

विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट गंभीरता से लेते देखना शानदार था : Graeme Smith

5 Dariya News

लंदन 20-Aug-2022

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने विराट कोहली के कप्तान होने पर टेस्ट क्रिकेट के प्रति भारत के रवैये की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें खेल के सबसे लंबे प्रारूप को बेहद गंभीरता से लेते हुए देखना शानदार था। 

2015 में एमएस धोनी द्वारा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बाद कोहली टेस्ट कप्तान बने। उन्होंने भारत को कप्तान के रूप में 68 टेस्ट में से रिकॉर्ड 40 मैचों में जीत दिलाई, जबकि 17 में हार और 11 मैच ड्रॉ रहे। 

उन्होंने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया क्योंकि भारत इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से हार गया, जबकि टीम ने विदेशी और घरेलू परिस्थितियों में यादगार जीत दर्ज की। स्मिथ ने स्कोई स्पोटर्स के हवाले से कहा, "टेस्ट क्रिकेट के साथ, यह सिर्फ प्रतिष्ठित राष्ट्र या बड़े क्रिकेट देश हैं, जो इस समय टेस्ट क्रिकेट में योगदान दे रहे हैं। 

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम ने शानदार मैच खेले । उन्होंने विश्व क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट को इतनी गंभीरता से लिया।"उसी समय, स्मिथ ने बताया कि दुनिया में टेस्ट मैच की कार्रवाई में केवल कुछ ही राष्ट्र योगदान दे रहे हैं। 

लेकिन जब तक हमारे पास प्रतिस्पर्धी टीमें हैं, आपके पास 10, 11, 12, 13 या 14 प्रतिस्पर्धी टीमें नहीं होंगी। तो आप इस स्तर पर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले केवल पांच या छह देशों तक ही सीमित हो सकते हैं। स्मिथ दक्षिण अफ्रीका की नई आगामी टी20 लीग के आयुक्त भी हैं। 

उन्होंने आगे बताया कि वित्तीय ²ष्टिकोण से नई टी20 लीग की आवश्यकता क्यों थी। यह निश्चित रूप से हमारे खेल में एक निवेश होने जा रहा है, जिसकी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को सख्त जरूरत है। "न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों पर इंग्लैंड, भारत के साथ आर्थिक रूप से टिकाऊ रहने और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए विश्व खेल पर दबाव बेहद महत्वपूर्ण है। 

मुझे नहीं लगता कि विश्व क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका या शीर्ष देशों में से किसी एक के लुप्त होने का जोखिम उठा सकता है।""पूरे साल के चार हफ्तों के लिए प्राथमिकता लीग होगी। मुझे लगता है कि अगर हमने यह नहीं किया होता तो दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट शायद इस यूएई लीग में आठ से दस खिलाड़ियों को टीम से गंवा देता। 

लोग उन तीन वनडे को भी गलत नजरिए से देखते हैं।"स्मिथ ने आगे कहा, "दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट ने तीन टेस्ट मैचों के लिए जो प्रतिबद्धता दिखाई है, वह खेल के लिए अच्छी है और यह कुछ ऐसा है जो अक्सर नहीं होता।"