5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने किया सिंहपुरा गवर्नमेंट प्राइमरी स्मार्ट स्कूल के नए भवन का उद्घाटन

5 Dariya News

लुधियाना 18-Aug-2022

पंजाब से सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने गुरुवार को कंट्री होम्स के पास सिंहपुरा गांव में सिंहपुरा गवर्नमेंट प्राइमरी स्मार्ट स्कूल के नए भवन का उद्घाटन किया। स्कूल की नई इमारत का निर्माण कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत अरिसुदाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा किया गया है, जिसे प्रसिद्ध खन्ना परिवार द्वारा चलाया जा रहा है। अरिसुदाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन केवल खन्ना, एमडी गगन खन्ना, डायरेक्टर सिद्धार्थ खन्ना, नोमिता खन्ना और आकृति जैन खन्ना उपस्थित थे।

अपने उद्घाटन भाषण में, सांसद संजीव अरोड़ा ने कहा कि वह खन्ना परिवार, विशेष रूप से आकृति खन्ना, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से पूरे काम की निगरानी की है, द्वारा सीएसआर गतिविधि के तहत यहां किए गए सराहनीय कार्यों को देखकर खुश हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल की नई इमारत एक करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। इसमें अच्छी तरह से सुसज्जित विशाल कक्षाएं, एक पुस्तकालय, कंप्यूटर, जल संचयन परियोजना, सुंदर पौधे, अच्छी तरह से प्रबंधित शौचालय, स्वच्छता और विद्युत प्रणाली के अलावा अन्य ढांचागत प्रणाली है। 

निर्माण कार्य ने न केवल स्कूल की इमारत की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं, बल्कि छात्रों और कर्मचारियों में भी एक नया जोश और उत्साह भर दिया है। अरोड़ा ने कहा कि यह वास्तव में सराहनीय है कि खन्ना परिवार परोपकारी गतिविधियों और सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। उन्होंने कहा कि इस परिवार ने लुधियाना जिले के कम से कम तीन अन्य सरकारी स्कूलों को भी गोद लिया है, इसके अलावा जरूरतमंद कैंसर रोगियों की आर्थिक मदद की है। 

उन्होंने लुधियाना के अन्य औद्योगिक घरानों को इस से प्रेरणा लेकर और अधिक सरकारी स्कूलों को अपनाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यदि हर उद्योगपति एक-एक स्कूल को अपनाना शुरू कर दे तो लुधियाना न केवल पंजाब में बल्कि पूरे देश में शिक्षा का आदर्श शहर बन जाएगा। इसके अलावा, अरोड़ा ने बच्चों को शिक्षा प्रदान करने पर जोर दिया क्योंकि यह राष्ट्र निर्माण के लिए जरूरी है क्योंकि शिक्षा एक राष्ट्र की नींव है। 

उन्होंने कहा कि अगर बच्चे शिक्षित नहीं होंगे तो वे गुमराह हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि शांति, न्याय, स्वतंत्रता और समानता के लिए शिक्षा जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थान किसी मंदिर से कम नहीं हैं जहां छात्रों को ज्ञान और बुद्धिमता मिलती  है। अरोड़ा ने कहा कि देश में कुल जीडीपी का 3.5 फीसदी बजट शिक्षा के लिए रखा गया है, जो बहुत ही कम है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारों को शिक्षा के लिए अधिकतम बजट रखना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि `आप' सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों पर जोर दे रही है और परिणाम दिल्ली में देखे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पंजाब में भी इसी तरह के परिणाम देखने को मिलेंगे क्योंकि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आप के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पंजाब में भी इन दोनों क्षेत्रों में काम कर रही है। अरोड़ा ने दो कंप्यूटर और नौ प्रोजेक्टर सहित आवश्यक बुनियादी ढांचे की व्यवस्था करने के लिए स्कूल के स्टाफ की मांग को स्वीकार करने की घोषणा की। अपने संबोधन में खन्ना परिवार ने भविष्य में भी स्कूल को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।  गगन खन्ना ने स्कूल स्टाफ और छात्रों से स्कूल की साफ-सफाई और सुंदरता बनाए रखने में मदद करने को कहा।