5 Dariya News

मनाली में 19 करोड़ से होगा वोल्वो बस स्टेण्ड का निर्माण-डीसी

पर्यटन विकास परिषद की बैठक आयोजित

5 Dariya News

कुल्लू 17-Aug-2022

मनाली स्थित आलू ग्राउण्ड के समीप एक भव्य वोल्वो बस अड्डे का निर्माण किया जाएगा। इसके लिये प्रदेश सरकार ने 19 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी प्रदान कर दी है। यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज एसडीएम कार्यालय सभागार मनाली में आयोजित पर्यटन विकास परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि घाटी में बादल फटने की घटनाओं से ब्यास नदी में बार-बार बाढ़ आने से वोल्वो के लिये बनाई गई पार्किंग क्षतिग्रस्त हो जाती है। 

सबसे पहले ब्यास नदी के छोर पर प्रोटेक्शन वॉल लगाई जाएगी। वोल्वो बस अड्डे का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। इसमें दूसरी मंजिल में एक बहुत बडे़ कैफेटेरिया का निर्माण किया जाएगा और दो मंजिलों में पार्किग बनेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री इस बस अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।उपायुक्त ने जल शक्ति विभाग के अभियंताओं को अलेऊ व साथ लगते गांवों के लिये एक महीने में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। 

उन्होंने कहा कि मढ़ी में 15 करोड़ की लागत से बने शैडो में जो कमियां हैं उन्हें जल्द पूरा करने को कहा। उन्होंने नगर परिषद की मांग पर मनाली के विभिन्न स्थलों पर हाई मास्ट लाईटें स्थापित करने की औपचारिकताओं को पूरा करने को कहा। उन्होंने शहर में सीसीटीवी स्थापित करने के लिये पुलिस विभाग को निर्देश दिये। हालांकि इसके लिये धनराशि पुलिस विभाग को पहले ही उपलब्ध करवाई जा चुकी है। 

उन्होंने नेचर पार्क गुलाबा के शेष कार्य को जल्द पूरा करने के लिये वन विभाग को निर्देश दिये। उन्होंने वन विभाग से अन्य स्थानों पर पथ निर्माण कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित करने को भी कहा।उपायुक्त ने कचरा अपविष्ट  संयंत्र मनाली को जल्द से पुनः कार्यशील बनाने के सख्त निर्देश जारी किये। उन्होंने संयंत्र की मशीनरी भी जल्द से मनाली पहुंचाने को कहा। उन्होंने साथ लगती पंचायतों में भी कचरा निष्पादन का सुव्यस्थित ढंग से प्रबंधन करने के लिये निर्देश दिये।  

बैठक में हाउस ने पर्यटन विकास परिषद की एक करोड़ 17 लाख की देनदारियों के लिये भी स्वीकृति प्रदान की। इस दौरान विभिन्न विभागों व एजेन्सियों से लगभग 8.50 करोड़ रुपये के नये प्रस्तावों आएं जिनमें से अधिकांश को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा, पहले से चल रहे लगभग 2.6 करोड़ के कार्यों में कार्योत्तर स्वीकृति भी प्रदान की गई।

बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा ने किया। बैठक में एसडीएम सुरेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, उपाध्यक्ष मनोज लारजे, होटल एसोसियेशन के अध्यक्ष मुकेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।