5 Dariya News

आर्थिक मंदी के बीच क्रिप्टो घोटाला राजस्व 65 फीसदी फिसला

5 Dariya News

नई दिल्ली 18-Aug-2022

वैश्विक मंदी के बीच 2022 के लिए क्रिप्टो घोटाला राजस्व भी इस साल 65 प्रतिशत गिरकर 1.6 अरब डॉलर हो गया, जो कि 2021 में जुलाई के अंत तक की तुलना में कम है। ब्लॉकचैन विश्लेषण फर्म चाइनालाईसिस की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2022 से, बिटकॉइन मूल्य निर्धारण के अनुरूप घोटाला राजस्व कमोबेश गिर गया है। 

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "यह केवल घोटाले से होने वाले राजस्व में गिरावट नहीं है- 2022 में अब तक घोटालों में व्यक्तिगत हस्तांतरण की संचयी संख्या पिछले चार वर्षों में सबसे कम है।"ये आंकड़े बताते हैं कि पहले से कहीं कम लोग क्रिप्टोकरेंसी घोटालों की चपेट में आ रहे हैं। 

इसका एक कारण यह हो सकता है कि संपत्ति की कीमतों में गिरावट के साथ, संभावित पीड़ितों के लिए क्रिप्टोकरेंसी घोटाले कम आकर्षक हैं। निष्कर्ष में दिखाया गया, "नए, अनुभवहीन उपयोगकर्ता जो घोटालों के लिए गिरने की अधिक संभावना रखते हैं, अब बाजार में कम प्रचलित हैं, जब कीमतें बढ़ रही हैं और वे प्रचार और त्वरित रिटर्न के वादे के विपरीत कीमतों में गिरावट आ रही हैं।

"मई और जून में सभी मुद्राओं में महत्वपूर्ण कीमतों में गिरावट के साथ, क्रिप्टोकरेंसी बाजारों के लिए वर्ष उथल-पुथल वाला रहा है। बिटकॉइन वर्तमान में 20,000 डॉला और 24,000 डॉलर प्रति डिजिटल सिक्के के बीच मंडरा रहा है। 

रिपोर्ट में कहा गया है, "कुल मिलाकर, कीमतों में गिरावट की स्थिति में आपराधिक गतिविधि अधिक लचीली प्रतीत होती है। वैध मात्रा के लिए 36 प्रतिशत की तुलना में अवैध मात्रा में साल दर साल सिर्फ 15 प्रतिशत की गिरावट आई है।

"घोटाला राजस्व अक्सर बड़े आउटलेर्स द्वारा संचालित होता है, जैसे कि प्लसटोकन, जिसने 2019 में पीड़ितों से 2 अरब डॉलर से अधिक की कमाई की, या फिनिको, जिसने 2021 में 1.5 अरब डॉलर से अधिक की कमाई की। 

अब तक 2022 में, अब तक पहचाने गए कोई भी घोटाले दोनों में से किसी के स्तर के करीब नहीं पहुंच रहे हैं। 2022 के अब तक के सबसे बड़े घोटाले ने 273 मिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी का शुद्धिकरण किया है, जो कि 2021 में जुलाई के अंत तक फिनिको के राजस्व का केवल 24 प्रतिशत है। 

हालांकि, यह संभव है कि "वर्ष के अंत से पहले एक बाहरी रूप उभर सकता है या पहचाना जा सकता है और घोटाले के राजस्व में गिरावट की प्रवृत्ति को उलट सकता है जिसे हम वर्तमान में देखते हैं।"डार्कनेट मार्केट रेवेन्यू भी 2022 में काफी कम हो गया है और वर्तमान में 2021 में जुलाई की तुलना में 43 प्रतिशत कम है। 

2022 में हैकिंग और फंड की चोरी की गतिविधियां अभी भी उत्तर की ओर जा रही हैं। जुलाई 2022 तक, सेवाओं के हैक में 1.9 अरब डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी चोरी हो गई है, जबकि 2021 में इसी बिंदु पर 1.2 अरब डॉलर से कम की चोरी हुई है। 

अगस्त के पहले सप्ताह में क्रॉस-चेन ब्रिज घुमंतू की 190 मिलियन डॉलर की हैकिंग और कई सोलाना वॉलेट की 5 मिलियन हैक के साथ, यह प्रवृत्ति जल्द ही किसी भी समय उलटने के लिए तैयार नहीं है।