5 Dariya News

Volodymyr Zelensky ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र से रूसी सेना की वापसी का आह्वान किया

5 Dariya News

कीव 18-Aug-2022

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ बातचीत से पहले एक बार फिर मास्को से संकटग्रस्त जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को पूर्ण यूक्रेनी नियंत्रण में वापस करने का आह्वान किया है। 

जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर कहा, "रूसी सेना को परमाणु ऊर्जा संयंत्र और सभी पड़ोसी क्षेत्रों से पीछे हटना चाहिए और संयंत्र से अपने सैन्य उपकरण छीन लेना चाहिए। यह बिना किसी शर्त के और जल्द से जल्द होना चाहिए।

"समाचार एजेंसी डीपीए ने बताया, जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनी राजनयिक, वैज्ञानिक और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) संकटग्रस्त बिजली संयंत्र में आईएईए मिशन भेजने पर काम कर रहे थे।उन्होंने कहा, "केवल पूर्ण पारदर्शिता और नियंत्रित स्थिति (जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र) के आसपास और यूक्रेनी राज्य के लिए, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए और आईएईए के लिए सामान्य परमाणु सुरक्षा की क्रमिक वापसी की गारंटी दे सकती है।

"संयंत्र का आईएईए दौरा जेलेंस्की, गुटेरेस और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के बीच गुरुवार को पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव शहर में होने वाली बैठक के विषयों में से एक होगा।