5 Dariya News

डिप्टी कमिशनर ने सामाजिक कुरीतियों, बेरोजगारी खिलाफ सांझा लडाई लडने का दिया न्योता

शानदार कार्यगुजारी वाले 33 अधिकारियों, कर्मचारियों और संस्थाओं का सम्मान

5 Dariya News

कपूरथला 15-Aug-2022

डिप्टी कमिशनर कपूरथला विशेष सारंगल ने स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए मिलकर गरीबी, बेरोजगारी, भेदभाव और सामाजिक बुराइयों को मिटाने के लिए लोगों को एक साथ आने का न्योता दिया ।स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर आज यहां स्थानीय गुरु नानक स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

इस अवसर पर उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को याद किया और कहा कि यह दिन हम सभी के लिए विशेष है क्योंकि हमने आजादी के 75 साल पूरे कर लिए है।उन्होंने कहा कि वह स्वंय को बहुत भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें उस जिले की भूमि पर तिरंगा फहराने का सम्मान मिला जहां श्री गुरु नानक देव जी ने पवित्र नदी के तट पर मानवता का संदेश दिया था।

इस अवसर पर बब्बर अकाली आंदोलन, गुरुद्वारा सुधार आंदोलन, गदर आंदोलन, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव, सरदार करतार सिंह सराभा, मदन लाल ढींगरा, लाला लाजपत राय, दीवान सिंह कालेपानी, शहीद उधम सिंह के साथ और अन्य योद्धाओं को भी नमन किया गया।

उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह जैसे युवाओं की शहादत आजाद भारत का संदेश ले कर आई। उन्होंने स्वदेशी आंदोलन की स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन के योगदान को भी याद किया।डिप्टी कमिशनर ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पंजाबियों द्वारा किए गए सबसे महान बलिदानों का उल्लेख किया और कहा कि दोआबा के लोगों द्वारा गदर आंदोलन, बब्बर अकाली आंदोलन स्वतंत्रता की लडाई में महत्वपूर्ण मोड़ था।

इस मौके पर उन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा में लगे जवानों के बलिदान और देश को आत्म-निर्भर बनाने में किसानों के योगदान को भी याद किया।इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर ने कपूरथला जिले के विकास की बात करते हुए कहा कि सुल्तानपुर लोधी में स्मार्ट सिटी के विकास कार्य बडे स्तर पर चल रहे है। 

उन्होंने कहा कि डडविंडी-सुल्तानपुर लोधी और मुंडी मोड़-सुल्तानपुर लोधी का काम पवित्र शहर को 4 लेन की सड़कों से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार की अपील पर कार्रवाई करते हुए पिंड बाबे नानक दा के लिए 500 करोड रूपये के प्रोजैक्ट को मंजूरी मिल गई है । 

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी अधीन शहर में 3 स्मार्ट स्कूल बन रहे है, जिससे पवित्र शहर को पर्यटन के केंद्र के तौर पर विकिसत किया जाएगा । श्री सांरगल ने बताया कि शहर में 3 सर्माट स्कूल बनाए जा रहे है इसी प्रकार सेफ सिटी प्रोजैक्ट अधीन कंट्रोल रूम विकसित किया जा रहा है।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि पंजाब सरकार और जिला प्रशासन ने कांजली वैटलैंड के पुनरुद्धार के लिए गंभीर प्रयास किए है, जिसे रामसर कन्वेंशन में एक अंतरराष्ट्रीय वैंटलैड के रूप में मान्यता दी गई है।उन्होंने कहा कि अप्रैल में लगभग 22 वर्षों के बाद यहां बैसाखी मेले का आयोजन किया गया था, जिससे इसे फिर से पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की ताकत मिली है। अब यह मेला हर साल आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा आम लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आज से 'आम आदमी क्लिनिक' भी शुरू किया जा रहा है।इससे पहले डिप्टी कमिशनर ने तिरंगा फहराने की रस्म अदा की और डीएसपी मनिंदरपाल सिंह के नेत्त्व वाली परेड का निरीक्षण किया और पंजाब पुलिस, होमगार्ड, पंजाब पुलिस बैंड, एनसीसी, गवर्नमेंट कॉलेज कपूरथला और सरकारी स्कूलों के एनसीसी बच्चों के नेतृत्व में मार्च पास्ट से सलामी ली।

आम आदमी क्लिनिक की झाँकी

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने आज से शुरू हुए आम आदमी क्लीनिक की झाँकी पेश की। जिसकी थीम थी 'आपका स्वास्थ्य, आपका अधिकार,ले कर आई आप की सरकार'।गौरतलब है कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे आम आदमी क्लीनिक में 41 तरह के टेस्ट और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

यह मुख्य रूप से ओपीडी टीकाकरण सुविधा, मातृ एवं शिशु सेवाएं, मुफ्त दवाएं प्रदान करेगा।कपूरथला जिले में पांच क्लीनिक शुरू किए जा रहे है। सफल झाँकी के लिए शरणदीप सिंह जिला डिप्टी मास मीडिया अधिकारी ,रविंदर जस्सल बीईई और ज्योति आनंद जिला बी.ई.ई. ने योगदान दिया ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम

स्कूली बच्चों द्वारा स्वतंत्रता दिवस को समर्पित कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति के रंग में रंगा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया, जिसने सबका ध्यान खींचा।सरकारी स्कूल भवानीपुर के बच्चों ने मेरा प्यारा वतन विषय पर डांस प्रस्तुत किया। इसके अलावा आनंद कॉलेज एवं स्कूल के विद्यार्थियों ने ''हम एक है'' विषय पर कोरियोग्राफी प्रस्तुत कर देश की एकता व अखंडता का संदेश दिया, वहीं सरकारी सीनियर सकैंडरी कन्या स्कूल कपूरथला की छात्राओं ने गिद्धे की प्रस्तुति दी।

शानदार सेवाएं देने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों, व्यक्तित्वों का सम्माऩ

डिप्टी कमिशनर ने इस अवसर पर शानदार सेवाएं देने वाले सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों के अलावा समाज सेवा संगठनों एवं अलग-अलग 33 हस्तियों को प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा जिला प्रशासन ने जरूरतमंदों को सिलाई मशीन व ट्राइसाइकिल भी बांटी।

इस अवसर पर डीआईजी जालंधर रेंज डा. एस भूपति, जिला एवं सैशन जज अमरिंदर सिंह गरेवाल, एसएसपी कपूरथला नवनीत सिंह बैंस आईपीएस, एसपी हरप्रीत सिंह बेनीपाल, सहायक कमिशनर (ज) उपिंदरजीत कौर बराड़ आदि उपस्थित थे।