5 Dariya News

Agneepath Scheme प्रदेश में बुधवार को होगी लॉन्च, कोटद्वार में सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे शुभारंभ, 19 को भर्ती रैली

5 Dariya News

पौड़ी 16-Aug-2022

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को कोटद्वार में अग्निपथ योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही अग्निवीर भर्ती की तैयारियों का जायजा लेंगे। 19 अगस्त से गढ़वाल मंडल के 7 जिलों के लिए अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

वहीं, कोटद्वार विधायक ने भी डीएम और एसएसपी के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया है। इसके अलावा भर्ती की मेजबानी कर रहे गढ़वाल राइफल लैंसडाउन की ओर से भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

वहीं, डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि सीएम पुष्कर सिंह धामी बुधवार को कोटद्वार के मॉडर्न मोंटेसरी स्कूल में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती हेतु आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि सीएम भर्ती की तैयारियों का अंतिम जायजा लेंगे। 

सीएम उत्तरकाशी से कोटद्वार पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि सीएम कोटद्वार में दोपहर पर ढाई बजे से चार बजे तक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। डीएम ने सभी अधिकारियों को व्यवस्थाएं चॉक चौबंद करने के निर्देश दिए हैं। 

जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे व आर्मी कर्नल मुनीष शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को विक्टोरिया क्रॉस गब्बर सिंह कैंप में अग्निवीर भर्ती की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई। डीएम ने रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

उन्होंने लोनिवि अधिशासी अभियंता दुगड्डा को निर्देशित किया कि चिन्हित स्थानों पर बैरिकेडिंग तथा पाकिर्ंग एरिया पर भी व्यवस्था सुचारू करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि मेडिकल स्टाफ तथा एंबुलेंस की तैनाती सूची उपलब्ध कराएं। 

साथ ही शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि भर्ती प्रशिक्षणार्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच गंभीरता पूर्वक करें। जिलाधिकारी ने आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन कार्मिकों की तैनाती भर्ती स्थल पर की जानी है, उनकी सूची तैयार कर उपलब्ध कराएं। 

इस दौरान उन्होंने भर्ती स्थल पर मंच, साउंड सिस्टम, विद्युत, पेयजल की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि अलग-अलग शिफ्टों में 24 घंटे स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती करें। 

उन्होंने कहा कि भर्ती प्रशिक्षणार्थियों को वैक्शीनेशन प्रमाण पत्र भर्ती स्थल पर लाना आवश्यक है। वहीं, जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को विद्युत सप्लाई सुचारू रखने के साथ ही आपातकालीन में जनरेटर की व्यवस्था भर्ती स्थल पर रखने के निर्देश दिए। 

उन्होंने परिवहन अधिकारी को वाहनों का प्लान तैयार करने के साथ ही विभिन्न जगहों पर वाहन का स्थान व रेट लिस्ट डिस्प्ले के माध्यम से चस्पा करने के निर्देश दिए। इससे अभ्यर्थियों को वाहन स्थलों की सही जानकारी मिल सकेगी। 

इसके अलावा उन्होंने अग्निशमन अधिकारी को अग्निशमन वाहन तैनात करने तथा जल संस्थान को भर्ती स्थल पर पानी के टैंकरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने नगर निगम आयुक्त कोटद्वार को निर्देशित किया कि अलग-अलग जगहों में सफाई कर्मियों की तैनाती, मोबाइल शौचालय तथा उसमें पानी की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को वर्दी उपलब्ध तथा विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन रखें। प्लास्टिक का उपयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि शहर में पशुस्वामी अपने पशुओं को छोड़ता है तो उसकी पहचान कर उसके खिलाफ उचित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि समस्त होटलों में खानपान के रेट लिस्ट चस्पा करें, जिस होटल में रेट लिस्ट चस्पा नहीं पाई जाती है, उसके खिलाफ कार्रवाई करें। सबसे ज्यादा पौड़ी से पंजीकरण: जिलाधिकारी ने कहा कि भर्ती अभ्यार्थियों के लिए आवश्यकता पड़ने पर राजकीय इंटर कॉलेज सुखरौं, कुम्भीचौड़ तथा राजकीय इंटर कॉलेज कोटद्वार में व्यवस्था करें तथा विद्यालय में विद्युत, पेयजल व शौचालय की पूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। 

बैठक में बताया गया कि इस भर्ती केंद्र पर गढ़वाल मंडल के 7 जिलों से कुल 63,360 अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण कराया गया है, जिसमें चमोली के 9306, देहरादून के 9148, हरिद्वार के 6812, पौड़ी गढ़वाल के 16330, रुद्रप्रयाग के 6357, टिहरी गढ़वाल के 9784, उत्तरकाशी के 5623 अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण कराया गया है।

ऋतु खंडूड़ी ने की डीएम के साथ बैठक:कोटद्वार में 17 अगस्त से उत्तराखंड में लॉन्च होने जा रहे अग्निपथ योजना के अंतर्गत कोटद्वार विधायक व उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने पौड़ी डीएम विजय कुमार जोगदंडे और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यशवंत चौहान के साथ बैठक की। 

अग्निवीर भर्ती रैली का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। इसके बाद 19 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।