5 Dariya News

टेस्ट और T20 Cricket एक साथ खेले जा सकते हैं: एंड्रयू स्ट्रॉस

5 Dariya News

लंदन 15-Aug-2022

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस का मानना है कि दुनिया भर में बढ़ते टी20 क्रिकेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट भी खेला जा सकता है। लेकिन साथ ही, उन्होंने स्वीकार किया कि व्यस्त कार्यक्रम के चलते प्रारूप एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। 

वर्तमान में, स्ट्रॉस क्रिकेट समिति इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं और देश में खेल के भविष्य में अपना योगदान दे रहे हैं। द डेली टेलीग्राफ ने स्ट्रॉस के हवाले से कहा, "जैसा टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड में खेला या देखा जाता है, वैसे दुनिया के अन्य देशों में नहीं होता। 

टी20 प्रारूप वह तरीका है जिससे बहुत सारे खिलाड़ी खेल से परिचित हो जाते हैं। मैं अभी भी इस बात पर कायम हूं कि टेस्ट क्रिकेट और टी20 क्रिकेट एक साथ आराम से खेला जा सकता है।"उन्होंने कहा, "लेकिन हमारे पास चुनौती है। 

व्यस्त कार्यक्रम को लेकर खिलाड़ियों की भी चुनौती बढ़ गई है।"हाल के दिनों में, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने खुद को टी20 लीग में भाग लेने के लिए न्यूजीलैंड के केंद्रीय अनुबंध से बाहर निकलने का निर्णय लिया। 

वहीं, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका में फ्रेंचाइजी लीग के शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर खतरा मंडराने लगा है। स्ट्रॉस ने स्वीकार किया कि इस तरह की लीग से खेल के भविष्य के बारे में अनिश्चितता बढ़ जाती है और उन्होंने इंग्लैंड को तेजी से विकसित होने की आवश्यकता पर जोर दिया है। 

स्ट्रॉस ने आगे चेतावनी दी कि दुनिया में टी20 लीगों की बढ़ती संख्या खिलाड़ियों को अपनी सुविधा के अनुसार मैच और प्रारूप चुनने का अधिक अवसर देगी।