5 Dariya News

ओडिशा सीएम Naveen Patnaik ने 1,508 करोड़ रुपये की 2 सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

5 Dariya News

भुवनेश्वर 12-Aug-2022

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को मयूरभंज जिले में 1,508 करोड़ रुपये की दो सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। द्रौपदी मुर्मू के भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण के बाद पटनायक ने पहली बार जिले का दौरा किया। 

मुर्मू ओडिशा के इस आदिवासी जिले की मूल निवासी हैं। रासगोविंदपुर प्रखंड के टिकपाड़ा में आयोजित एक कार्यक्रम में पटनायक ने देव और सुवर्णरेखा सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और जिले में कई विकास कार्यों की आधारशिला रखी। 

अधिकारियों के अनुसार, सुवर्णरेखा परियोजना से मयूरभंज और बालासोर जिलों में 17,121 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। 685 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस परियोजना से दोनों जिलों के 55,000 से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। 

उन्होंने कहा कि परियोजना के माध्यम से 70,000 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इसी तरह देव परियोजना से मयूरभंज में करीब 10,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जाएगी। इससे आदिवासी जिले के 100 गांवों के 2 लाख लोगों को लाभ होगा। 

परियोजना के तहत 823 करोड़ रुपये की लागत से करंजिया प्रखंड के हातीबाड़ी में देव नदी पर 1,280 मीटर लंबा बांध बनाया गया है। कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर अपनी राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे सभी कार्यक्रमों ने लोगों को सशक्त बनाया है। 

स्कूलों के बदलाव पर पटनायक ने कहा कि इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मयूरभंज जिले की कला और संस्कृति के लिए पूरे भारत में एक विशिष्ट पहचान है। मयूरभंज जनजाति की एक समृद्ध परंपरा है और राष्ट्रपति मुर्मू ने इसके गौरव को और बढ़ाया है। 

उन्होंने कहा, "हम सभी को उन पर गर्व है।"पटनायक ने राज्य के विकास में मयूरभंज का विशेष योगदान बताते हुए सभी से जिले और पूरे राज्य के विकास के लिए हाथ से काम करने की अपील की।