5 Dariya News

सीडब्ल्यूजी पदक के साथ स्वदेश लौटना एक विशेष अहसास : युवा हॉकी खिलाड़ी Sangita Kumari

5 Dariya News

नई दिल्ली 11-Aug-2022

भारतीय महिला हॉकी टीम बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत कर स्वदेश लौटी, जिसने देश के 16 साल के पदक के सूखे को समाप्त किया। यह पदक भारतीय युवा खिलाड़ी संगीता कुमारी के लिए काफी खास था क्योंकि यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में उनकी पहली उपस्थिति थी।

उसी के बारे में पूछे जाने पर, 20 वर्षीय संगीता ने कहा, "एक पदक के साथ घर लौटना एक विशेष एहसास है। घर में सब खुश हैं। मेरे गांव में हर कोई बहुत खुश और उत्साहित है, वे मुझे बताते हैं कि यह झारखंड के लिए गर्व का क्षण है। मुझे लगता है कि पोडियम पर खड़े होने की भावना को भुला पाना मुश्किल होगा।"

अपना पहला राष्ट्रमंडल गेम्स खेलने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "मैं पहले काफी घबराई हुई थी, लेकिन मेरी वरिष्ठ खिलाड़ियों ने कहा कि विशेष रूप से एक बहु-विषयक खेल आयोजन में ऐसा महसूस करना स्वाभाविक है। मैं उनका समर्थन पाने के लिए आभारी हूं।

"भारतीय टीम ने पूल ए में घाना पर 5-0 की शानदार जीत के साथ अपने सीडब्ल्यूजी 2022 अभियान की शुरूआत की।अपने अगले मैच में, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ उसी अंतर से हारने से पहले वेल्स को 3-1 से हराया। इसके बाद, टीम ने पूल ए में दूसरे स्थान पर रहने और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में कनाडा पर 3-2 से जीत दर्ज की। 

भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मजबूत प्रदर्शन किया, लेकिन अपने विरोधियों को मात देने में असमर्थ रहे, नियमन समय के अंत में प्रतियोगिता 1-1 से बराबरी पर रहने के बाद शूट-आउट (0-3) के माध्यम से मैच हार गई। 

उसके बाद, टीम ने कांस्य पदक मैच में पेनल्टी शूट-आउट के माध्यम से न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "हमने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुत अच्छा खेला, लेकिन दुर्भाग्य से, हम परिणाम अपने पक्ष में नहीं कर सके। यह हमारा दिन नहीं था। 

हमें ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन से विचलित नहीं होना चाहिए, जो शानदार ख्ेालते हैं। निश्चित रूप से, हम परिणाम से निराश हैं। लेकिन हम अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं और भविष्य में बेहतर करना चाहते हैं।"झारखंड की रहने वाली संगीता कुमारी ने सात साल की उम्र में हॉकी स्टिक उठाई थी और तब से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

पिछले कुछ वर्षों में, वह जूनियर नेशनल कैंप में लगातार रही हैं, भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम के लिए कई अंतरराष्ट्रीय दौरों में खेल चुकी हैं, जिसमें स्पेन, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और चिली की यात्रा के साथ-साथ एशियाई युवा ओलंपिक भी शामिल हैं। 

उन्होंने कहा, "मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे कम उम्र में सीडब्ल्यूजी में खेलने का मौका मिला। मुझे पता है कि मुझे अपने खेल पर काम करना जारी रखना है, और मुख्य कोच और मेरी साथियों की मदद से, मैं अपने कौशल को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।"