5 Dariya News

भारत में छंटनी, खराब विकास के बीच सशुल्क सदस्यता सेवा लाएगा स्नैपचैट

5 Dariya News

नई दिल्ली 10-Aug-2022

फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म स्नैपचैट ने बुधवार को भारत में 49 रुपये प्रति माह के लिए अपनी सशुल्क सदस्यता सेवा शुरू की। इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर धीमी वृद्धि और छंटनी के बीच राजस्व में वृद्धि करना है। भारत में सब्सक्राइबर्स को उनके प्रोफाइल के लिए एक स्टार पदनाम के साथ एक स्नैपचैट प्लस बैज प्राप्त होगा।

स्नैपचैट प्लस ऐसे समय में भारत में आ रहा है जब व्हाट्सएप भी अपने आगामी अपडेट के साथ सात नए फीचर लॉन्च करने के लिए तैयार है। स्नैपचैट ने जून में स्नैपचैट प्लस की घोषणा की, जो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एक्सक्लूसिव, एक्सपेरिमेंटल और प्री-रिलीज सुविधाओं का एक संग्रह है, जिसकी कीमत 3.99 डॉलर प्रति माह है।

यह तब यूएस, कनाडा, यूके, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब और यूएई में उपलब्ध था। कंपनी ने एक बयान में कहा, "हमने हमेशा नई सुविधाएं देने का आनंद लिया है और ऐतिहासिक रूप से हमने अलग-अलग तरीकों से नए फीचर्स का परीक्षण किया है, उन्हें विभिन्न स्नैपचैट और भौगोलिक क्षेत्रों में रोल आउट किया है।"

"यह सदस्यता हमें कुछ सबसे भावुक सदस्यों को प्राथमिकता देने वाली एकता के लिए नए स्नैपचैट फीचर्स को वितरित करने की अनुमति देगी और हमें प्राथमिकता से समर्थन प्रदान करने की अनुमति देगी।"कंपनी का दावा है कि दुनिया भर में 33.2 करोड़ से ज्यादा लोग हर दिन स्नैपचैट का इस्तेमाल करते हैं। 

भारत में, इसके 10 करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। न केवल स्नैपचैट बल्कि कई अन्य लोकप्रिय ऐप ने एप्पल द्वारा आईओएस 14.5 के साथ एक प्राइवेसी फीचर पेश करने के बाद सदस्यता सेवाओं का भुगतान करना शुरू कर दिया है, जिससे उपयोगकर्ता ऐप्स के लिए विज्ञापन ट्रैकिंग बंद कर सकते हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव ने हाल ही में पुष्टि की है कि इस महीने के अंत में 'टेलीग्राम प्रीमियम' नामक एक सदस्यता-आधारित पेशकश आने वाली है। इस बीच, रिपोर्ट सामने आई कि स्नैप कर्मचारियों को बर्खास्त करने के लिए तैयार था और छंटनी की योजना के शुरुआती चरण में था। 

द वर्ज ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि खराब भविष्य के पूर्वानुमान के बीच कंपनी द्वारा विनाशकारी तिमाही परिणाम (दूसरी तिमाही में) पोस्ट करने के बाद स्नैप पर नौकरी में कटौती हो रही है। रिपोर्ट में दावा किया गया है, "अभी यह स्पष्ट नहीं है कि स्नैप के 6,000 से अधिक कर्मचारियों में से कितने कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी, क्योंकि कंपनी के प्रबंधक अभी भी अपनी टीमों के लिए कटौती की पूरी गुंजाइश की योजना बना रहे हैं।"

स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप को लगभग 10 अरब डॉलर का नुकसान हुआ और इसके शेयरों ने पिछले महीने निराशाजनक तिमाही परिणामों की तुलना में 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया। कंपनी ने पूर्व वर्ष में 15.2 करोड़ की तुलना में 42.2 करोड़ डॉलर का शुद्ध घाटा दर्ज किया क्योंकि इसने 'काफी' कम कर दिया।स्नैप ने पहले इस साल हायरिंग को धीमा करने की घोषणा की थी।