5 Dariya News

नीतीश कुमार ने एनडीए से अलग होने का लिया साहसिक फैसला : Tejashwi Yadav

5 Dariya News

पटना 09-Aug-2022

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने एनडीए से बाहर आने के अपने साहसिक फैसले के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले नीतीश कुमार की प्रशंसा की। तेजस्वी ने नीतीश कुमार और महागठबंधन के अन्य नेताओं के साथ राजभवन से लौटने के बाद कहा, "भाजपा जद-यू के खिलाफ साजिश कर रही थी और नीतीश कुमार को कमजोर करने की कोशिश कर रही थी। 

भाजपा ने महाराष्ट्र और पंजाब में भी ऐसा ही किया और बिहार में जेडी-यू को नष्ट करने के लिए ऐसा ही कर रही थी। उन्होंने साहसिक निर्णय लिया और एनडीए छोड़ दिया।""हम समाजवादी लोग हैं और हम अपनी विरासत को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। 

हम अतीत में जाति आधारित जनगणना जैसे कई मुद्दों पर एकजुट हैं। नीतीश कुमार देश के सबसे अनुभवी मुख्यमंत्री हैं। प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनने का निर्णय आगामी लोकसभा चुनाव उनका अपना निर्णय होगा।

"अपनी ओर से नीतीश कुमार ने कहा, "बिहार के 2020 के विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद, हमारी पार्टी ने केवल 43 सीटें जीती थीं और मैं मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार नहीं था। जब मैं भाजपा के साथ गठबंधन में शासन कर रहा था, उनके नेता बहुत सी बातें कह रहे थे, जो मुझे अच्छी नहीं लगी। 

इसलिए मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।""अब, हम महागठबंधन के साथ सरकार बनाएंगे और हमारे पास 165 विधायकों का समर्थन है। महागठबंधन में 7 राजनीतिक दल शामिल हैं। इसलिए हम बिहार में सात दलों के समर्थन से सरकार चलाएंगे।

"उन्होंने कहा, "हमने बिहार में नई सरकार बनाने के लिए राज्यपाल फागू चौहान के समक्ष दावा पेश किया है। हमने उनके सामने 165 विधायकों की सूची भी सौंपी है।"सूत्रों ने बताया है कि नीतीश कुमार बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह चाहते हैं। अब, यह राज्यपाल पर निर्भर है कि वह नीतीश कुमार को आठ बार बिहार का मुख्यमंत्री बनने के लिए आमंत्रित करें।