5 Dariya News

डेंगू को फैलने से रोकने के लिए संवेदनशील स्थानों पर पहल के आधार पर फॉगिंग करने के आदेश

अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ने डेंगू के खिलाफ जागरूकता और लारवा जांच अभियान तेज करने को कहा

5 Dariya News

जालंधर 08-Aug-2022

अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर वरिंदरपाल सिंह बाजवा ने संबंधित अधिकारियों को जिले में डेंगू और मच्छरों को फैलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर पहल के आधार पर फॉगिंग करवाने के निर्देश दिए है। स्थानीय जिला प्रशासकीय परिसर में अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ने स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और नगर परिषदों के कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि जिन क्षेत्रों में पिछले दिनों डेंगू के अधिक मामले आए थे, वहां मच्छरों को रोकने के लिए पहल के आधार पर फॉगिंग करवाई जाए, ताकि आने वाले दिनों में डेंगू के प्रकोप से बचा जा सके।

उन्होंने डेंगू के खिलाफ अभियान में लोगों की सक्रिय भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि लोगों को पानी, बर्तन, टिन, बोतल, रेफ्रिजरेटर, कूलर, टायर, पानी के कंटेनर और बर्ड फीडर सहित मच्छरों के संभावित प्रजनन स्थानों के बारे में जागरूक किया जाए और लोगों की भागीदारी से ही डेंगू के खिलाफ अभियान को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर सर्वे और लारवा चैकिंग का अभियान तेज किया जाए, ताकि समय रहते आवश्यक उपाय किए जा सके।

इस बीच बताया गया कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के 98.6 प्रतिशत लाभपातरियों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक और कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक की 95.4 प्रतिशत की खुराक दी गई है। इसी प्रकार 15-17 आयु वर्ग के 96 प्रतिशत को पहली खुराक, 85 प्रतिशत को दूसरी खुराक, जबकि 12-14 आयु वर्ग के 101.3 प्रतिशत को पहली खुराक और 84.2 प्रतिशत को दूसरी खुराक के तहत कवर किया गया है। 

इसके अलावा 154140 ऐहतियाती खुराकें दी गई है। अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर  ने 15 से 17 वर्ष एवं 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के सभी लाभपातरियों का पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ने आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, यूडीआईडी कार्ड सहित स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. रमन शर्मा, सहायक सिविल सर्जन डॉ. वरिंदर कौर थिंद, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश कुमार चोपड़ा आदि उपस्थित थे।