5 Dariya News

बैडमिंटन युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी ने जीता स्वर्ण पदक

5 Dariya News

बर्मिघम 08-Aug-2022

भारत की पुरुष युगल बैडमिंटन जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने सोमवार को राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी को 21-15 और 21-13 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्वर्ण पदक मैच में सीधे सेटों में जीत के साथ सात्विक और चिराग ने 2018 गोल्ड कोस्ट में पिछले खेलों में रजत पदक के बाद अपनी झोली में एक और राष्ट्रमंडल गेम्स का पदक जोड़ लिया। 

वे राष्ट्रमंडल गेम्स में पुरुष युगल वर्ग में स्वर्ण पदक का दावा करने वाली पहली भारतीय जोड़ी भी बनीं। इस जीत के साथ भारत ने अब 2022 राष्ट्रमंडल गेम्स में बैडमिंटन में तीन स्वर्ण पदक और कुल मिलाकर छठा पदक जीता है। इससे पहले, सोमवार को शटलर पीवी सिंधु और युवा शटलर लक्ष्य सेन ने क्रमश: महिला एकल और पुरुष एकल प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीते।

सात्विक और चिराग उस भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसने इस साल की शुरूआत में बैंकॉक में ऐतिहासिक थॉमस कप खिताब जीता था। वे राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में मिश्रित टीम स्पर्धा का भी हिस्सा थे, जहां भारत फाइनल में मलेशिया से हारकर रजत पदक के साथ समाप्त हुआ था। मैच ने पहले सेट में 5-5 की कड़ी शुरूआत की। 

लेकिन वहां से, यह एकतरफा मैच था क्योंकि सात्विक और चिराग ने इंग्लैंड की जोड़ी पर हावी होना शुरू कर दिया, जिससे उन्हें संभलने और पहला सेट 21-15 से गंवाने के लिए मजबूर होना पड़ा। पहले सेट की तरह ही, दूसरे सेट में भी चीजें 7-7 से बराबर हो गईं। लेकिन सात्विक और चिराग ने दूसरे सेट में 11-10 के साथ मध्य-खेल के अंतराल पर एक मामूली बढ़त बना ली।

वहां से, भारतीय जोड़ी ने तेजी से बढ़त बना ली क्योंकि इंग्लैंड की स्थानीय जोड़ी के पास सात्विक और चिराग द्वारा पूछे गए सवालों का कोई जवाब नहीं था। आखिरकार सात्विक और चिराग ने दूसरे सेट में 21-13 से जीत दर्ज कर भारत को बैडमिंटन से लगातार तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया।