5 Dariya News

सीडब्ल्यूजी : बैडमिंटन एकल फाइनल में त्जे योंग एनजी को हराकर Lakshya Sen ने जीता गोल्ड

5 Dariya News

बर्मिघम 08-Aug-2022

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने सोमवार को पुरुष एकल फाइनल में मलेशिया के त्जे योंग एनजी को 19-21, 21-9, 21-16 से हराकर राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में भारत का 20वां स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 

अपने पहले सीडब्ल्यूजी प्रतियोगिता में डेब्यू करने वाले लक्ष्य ने पहला सेट हारने के बाद अविश्वसनीय रूप से अच्छी वापसी की और प्रकाश पादुकोण (1978), सैयद मोदी (1982) और पारुपल्ली कश्यप (2014) के बाद पुरुष एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले चौथे भारतीय शटलर बन गए। 

वहीं, किदांबी श्रीकांत ने सिंगापुर की जिया हेंग ते को 21-15, 21-18 से हराकर कांस्य पदक जीतने के बाद एकल बैडमिंटन में भारत का पहला और तीसरा पोडियम स्थान हासिल किया है। इससे पहले दिन में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने कनाडा की मिशेल ली को 21-15, 21-13 से हराकर महिला एकल में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था। 

पहले सेट में लक्ष्य ने अपने ट्रेडमार्क फ्लिक शॉट निकालकर 7-6 की बढ़त बना ली। लेकिन त्जे योंग ने मध्य-खेल के अंतराल पर दो अंकों से आगे बढ़ गए और लक्ष्य ने इसे 18-18 पर बराबर करने से पहले तीन अंकों की बढ़त जारी रखी। 

लेकिन त्जे योंग ने वापसी करते हुए पहला सेट 21-19 से अपने नाम कर लिया, जिससे लक्ष्य बैकफुट पर आ गए थे। दूसरे सेट में, त्जे योंग ने 8-6 की बढ़त के साथ अपना दबदबा जारी रखा, जिसे लक्ष्य पर दबाव बनता रहा। 

लेकिन अचानक, लक्ष्य ने तीन सीधे अंक हासिल किए और दूसरे सेट के मध्य-खेल के अंतराल में दो अंकों की बढ़त के साथ प्रवेश किया। त्जे योंग ने कई गलतियां की। उस समय लक्ष्य ने अंतिम 13 में से 12 अंक जीते और 18-9 से बढ़त बना ली और अंत में सनसनीखेज वापसी में दूसरा सेट 21-9 से अपने नाम कर लिया। 

निर्णायक सेट में लक्ष्य और त्जे योंग दोनों 3-3 से बराबरी पर थे। वहां से, लक्ष्य ने कई बार स्मैश लगाए और त्जे योंग को मध्य-खेल के अंतराल पर चार अंकों की बढ़त लेने के लिए गलतियां करने के लिए मजबूर किया। 

इसके बाद लक्ष्य ने स्मैश करते हुए पांच अंकों की बढ़त हासिल की। इसके बाद लक्ष्य ने एक घंटे और 20 मिनट तक चले मैच में जीत हासिल करने के लिए क्रॉस-कोर्ट ड्रॉप के साथ निर्णय को अपने पक्ष में कर लिया।