5 Dariya News

वेक्टर जनित रोगों के बारे में जागरूकता कैंप लगाया सेहत विभाग की टीमें घर घर फैला रही जागरूकता : डॉक्टर रमिंदर कौर

5 Dariya News

फतेहगढ़ साहिब 08-Aug-2022

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन  फतेहगढ़ साहिब डॉक्टर विजय कुमार के निर्देशानुसार जिले में डेंगू व मलेरिया के खिलाफ जागरूकता अभियान चल रहा है .इस संबंध में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामिंदर कौर के नेतृत्व में गांव मछराई खुर्द में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. रामिंदर कौर ने कहा कि सीएचसी चनरथल कलां के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रतिदिन गांव-गांव जाकर आम लोगों को जागरूक कर मच्छरों के उत्पादन को कम करने के उद्देश्य से मच्छरों के लार्वा की पहचान कर उन्हें नष्ट करने के लिए प्रेरित कर रहे है ताकि डेंगू, मलेरिया को दूर किया जा सके। 

लोगों को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए रोकथाम आदि की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू और मलेरिया को कम करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर लार्वा की जांच कर रहे हैं और बुखार सर्वेक्षण कर रहे हैं ताकि अगर किसी व्यक्ति में डेंगू और मलेरिया के लक्षण हैं, तो उसका समय पर पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा डेंगू की जांच एवं उपचार नि:शुल्क किया जा रहा है, उन्होंने लोगों से प्रत्येक शुक्रवार को ड्राई दिवस के रूप में मनाने की अपील की ताकि मच्छरों के उत्पादन को कम करके डेंगू मलेरिया के मामलों की संख्या को कम किया जा सके।

इस अवसर पर महावीर सिंह प्रखंड विस्तार शिक्षक ने कहा कि डेंगू के प्रति जागरुकता अभियान के तहत गांवों में दैनिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है. उन्होने कहा कि यह बीमारी मच्छर के काटने से होती हैं, डेंगू से पीड़ित रोगी को बुखार, सिर दर्द, उल्टी होना, आंख के पिछले हिस्से में जलन, जी मिचलाना,  और जब स्थिति बिगड़ती है तो रोगी को नाक, मुंह और मसूढ़ों से खून बहने लगता है। अगर किसी व्यक्ति में ऐसे लक्षण पाए जाएं तो मरीज को तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी में जाकर इलाज कराना चाहिए। 

मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए हमें खड़े पानी नहीं देनी चाहिए और खड़े पानी में मच्छर एक सप्ताह के भीतर पैदा हो जाते हैं, इससे हमें अपने कूलर, फ्रिज की पिछली ट्रे सप्ताह में एक दिन साफ करना चाहिए। जानवरों / पक्षियों को पानी के लिए रखे पात्र आदि को खाली करके धूप में सुखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को डेंगू हो जाए तो उसे मच्छरदानी में ही सोना चाहिए क्योंकि डेंगू के मरीज को काटने से एक साधारण मच्छर भी डेंगू फैलाने के लिए तैयार हो जाता है। इसके अलावा यदि अन्य बीमारियों के लक्षण दिखाई दें तो नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में संपर्क करें। 

इस मौके पर बहुउद्देशीय स्वास्थ्य पर्यवेक्षक दरपाल ने लोगों को कोरोना, डायरियां, मंकीपॉक्स समेत अन्य बीमारियों की जानकारी दी. इस अवसर पर हरजिंदर सिंह बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता अमरजीत सिंह ब्रीड चेकर सहित समस्त ग्रामीण मौजूद रहे।