5 Dariya News

सी जी सी झंजेड़ी कैंपस को उच्च शिक्षा संस्थानों में सर्वोच्च प्लेसमेंट के लिए किया गया समानित

उार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते शैक्षिक संस्थान, संस्थान के रूप में सनमानित गया

5 Dariya News

मोहाली 06-Aug-2022

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के झंजेड़ी कैंपस को सबसे तेजी से बढ़ते शैक्षणिक संस्थान के रूप में सनमानित  किया गया है।  75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को समर्पित ब्रांड्स विन्स इंडिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में, झंजेड़ी कैंपस को 2022 के लिए पंजाब के उच्च शिक्षा संस्थानों में सर्वोच्च प्लेसमेंट के लिए  समानित किया गया। सत्र 2022-23 में प्लेसमेंट के लिए 800 कंपनियों से लगभग 8500  ऑफर प्राप्त करने के प्रतिष्ठित प्लेसमेंट रिकॉर्ड के लिए झंजेड़ी कैंपस द्वारा यह अवार्ड दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इस सैशन में प्लेसमेंट ने पिछले प्लेसमेंट रिकॉर्ड को भी मात दे दी है। 

इस के साथ ही इस बार बेस्ट प्लेसमेंट का रिकॉर्ड 40.90 लाख के सालाना पैकेज का रहा। जो एडोब सिस्टस इंडिया प्रा. लिमिटेड द्वारा मेघा क्वात्रा को  ऑफर किया गया था। इस वकारी अवार्ड को प्राप्त करने पर न केवल शिक्षकों बल्कि छात्रों को भी खुशी की अनुभूति हुई और साथ ही  बेस्ट कैंपस चुनने के लिए संतुष्टि भी हुई।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2022 के सत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की जानी-मानी कंपनियों द्वारा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेट्रॉनिस, मैकेनिकल और सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों का भी बड़े पैमाने पर चयन किया गया है । 

जिस में माधव आनंद को न्यूटैनिस टेनोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में 29 एल पी ए, प्ले सिंपल गेस प्राइवेट लिमिटेड में राहुल शर्मा 20 एल पी ए, ग्रो इंडिया में अरिहंत डागा 13 एल पी ए, जतिन बंसल 12एल पी ए टीचर टूल्स प्राइवेट लिमिटेड, ,कोनिका जिंदल 12 एल पी ए  क्रिटिकल सॉल्यूशंस इंक, अल्फाग्रेप सियोरिटीज प्राइवेट लिमिटेड में राजेश कुमारत 20 एलपीए, जेड एस एसोसिएट्स इंडिया प्राइवेट में कृतिका धीर 12.84 एलपीए  के शानदार  सालाना पैकेज का ऑफर किया । इसके साथ ही यह भी उल्लेखनीय है कि कैंपस के छात्रों का औसत पैकेज 8 से 9 लाख का था।

गौरतलब है कि बी.टेक की विभिन्न धाराओं के छात्रों को बहुराष्ट्रीय कंपनियों और विाीय संस्थानों द्वारा उनकी डिग्री पूरी होने से पहले कैंपस में उपस्थित होने से पहले ही हायर किया गया है। अब छात्र 2022 में ही अपनी डिग्री पूरी करने के बाद कंपनियों में शामिल होंगे। इसके अलावा कैंपस के ज्यादातर छात्रों ने पिछले सेमेस्टर में संबंधित कंपनियों में छह महीने की इंटर्नशिप भी ली है। इस इंटर्नशिप के बाद उसी कंपनी में इंटर्नशिप का अनुभव भी उनके लिए आगे बढ़ने और नियमित काम करने में काफी मददगार साबित होगा। इन चयनित उमीदवारों को ऑफर लेटर भी दिए गए हैं। 

कंपनियों के लिए किसी भी संस्थान में बड़े पैमाने पर अपनी डिग्री पूरी करने से पहले छात्रों का चयन करना निश्चित रूप से एक रिकॉर्ड है। सीजीसी के एमडी अर्श धालीवाल ने कहा कि झंजेड़ी  कैंपस के छात्रों का चयन विश्व प्रसिद्ध एडोब सिस्टस इंडिया लिम, न्यूटैनिस टेनोलॉजीज, ग्रो इंडिया लिम, एमआईयू डिजिटल, बिरिलो, माईग्लिम, टूडल, एमटीएस ग्रुप, जेएस से होता है। डल्यू ग्रुप, विट्रिना, नोकिया सॉल्यूशंस, कोजिनीजेंट टेनोलॉजीज। 

जबकि अभी तक विप्रो, कैपजेमिनी, आईबीएम, जेडएस एसोसिएट्स, किबशन कंसल्टिंग, माइंड ट्री लिमिटेड, पिनेकल कंसल्टेंसी, डेसनैक ग्रुप, स्लाइसफायर इंडस्ट्रीज, आईडीएफसी, फर्स्ट बैंक, टॉमी हिलफिगर, जीरो एजुकेशन, हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस, डीसीबी बैंक, टेक महिंद्रा, वर्तुसा एसयूएफआई, एमआई-सिग्मा, वैली लैस, इनोवेशन मैनेजमेंट, कृतज्ञता इंटरएटिव, बिड़ला सॉट, यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप, एनआई आईटी टेनोलॉजीज, जेनसर जैसी विश्व प्रसिद्ध कंपनियों द्वारा छात्रों को ऑफर लेटर भी दिए गए हैं।

सीजीसी के प्रैजीडेंट रछपाल सिंह धालीवाल ने इस उपलधि पर पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि सीजीसी झांजेड़ी परिसर में प्रथम वर्ष से प्रवेश लेने वाले प्रत्येक छात्र को प्री-प्लेसमेंट सहित उद्योग परियोजनाओं, केस स्टडी आदि में भागीदार बनाया जाता है। 360 डिग्री तरीके से प्रशिक्षण दिया जाता है। । उन्होंने इस उपलधि का श्रेय शिक्षकों द्वारा सर्वोाम शिक्षा, छात्रों को दी गई व्यावहारिक जानकारी, प्लेसमेंट विभाग द्वारा पूर्व प्लेसमेंट प्रशिक्षण और छात्रों द्वारा दिए गए सर्वोाम परिणामों को दिया और आगे की सफलता की संभावना व्यक्त की। इस खुशी के मौके पर प्रबंधन की ओर से केक काटने की रस्म भी की गई।