5 Dariya News

चितकारा यूनिवर्सिटी में ओपन सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी का उद्घाटन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 06-Aug-2022

ट्राईसिटी के युवाओं के लिए आज चितकारा यूनिवर्सिटी ने  यहां अपने परिसर में ओपन सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी  का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर श्री धीरज ज्ञानी निदेशक शिक्षा, गिटहब इंडिया; श्री स्वप्निल माने, उपाध्यक्ष, अपाचे कम्युनिटी इनिशिएटिव, श्री अजीत सिंह रैना, डॉकर कैप्टन और डेवलपर रिलेशन मैनेजर, डॉकर इंक. श्री संदीप रावत, सह-संस्थापक और चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर ओप्स ट्री जो आदरणीय अतिथिगण उपस्थित थे। 

चितकारा यूनिवर्सिटी से डॉ मोनित कपूर, प्रोफेसर और डीन, सीएसई, के साथ डॉ. कुलदीप  शर्मा, निदेशक,इंडस्ट्रीज एलायंस भी उपस्थित थे। चितकारा यूनिवर्सिटी द्वारा ओपन-सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी कार्यक्रम को ट्राइसिटी के ओपन सोर्स प्रेक्टिशनर्स की एक समृद्ध समुदाय बनाने की दृष्टि के साथ शुरू किया गया है। गिटहब इंडिया, एपाचे कम्युनिटी इनिशिएटिव, डाकर इंक और ओप्स ट्री ओपन-सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी  के भागीदार हैं जो चितकारा यूनिवर्सिटी के छात्रों और अन्य छात्रों के लिए भी विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे।

ओपन सोर्स के महत्व पर जोर देते हुए, चितकारा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और डीन, सीएसई,  डॉ मोनित कपूर ने कहा, "ओपन सोर्स एक ऐसा समुदाय हैं जहां विभिन्न लेखकों द्वारा डिजाइन किया गया ओरिजिनल सोर्स  कोड स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया जाता है और इसे उन्हें  उन लोगों के लिए उपलब्ध  कराया जाता है  जो उस कोड को देखना चाहते हैं, उसकी प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, उससे सीखना चाहते हैं, उसमें बदलाव करना चाहते हैं या उसे साझा करना चाहते हैं। आज,  यह समय की मांग है।"

निदेशक,इंडस्ट्रीज एलायंस चितकारा यूनिवर्सिटी डॉ कुलदीप शर्मा ने कहा कि "ओपन सोर्स कम्युनिटी इस क्षेत्र में सीखने और बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे ध्यान में रखते हुए  हमने सुनिश्चित किया कि छात्र, इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स , आईटी कंपनियां या कोई अकादमिक संस्थान इसके माध्यम से ओपन-सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी की वेबसाइट  के जरिए  सदस्यता ले सकते हैं।यह पहल ओपन-सोर्स योगदानकर्ताओं को एक मंच पर जोड़ेगी और एक  ऐसे  लांच पैड के रूप में  मदद करेगी जिसके जरिए उनको रोजगार और उद्यमिता के  बढे  हुए अवसर प्राप्त  होंगे । 

इस अवसर पर चितकारा यूनिवर्सिटी  की  प्रो-चांसलर,  डॉ. मधु चितकारा,  ने कहा, “हमें ओपन-सोर्स कम्युनिटी के लीडर्स को हमारे कम्युनिटी पार्टनर के रूप में पाकर खुशी हुई।  उनका समृद्ध वैश्विक अनुभव हमारे छात्रों और  ट्राईसिटी के युवाओं के लिए अपेक्षित ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा और  यह पहल इस  तरह  से डिजाइन की गई है कि  युवाओं, पेशेवरों और छात्रों को एक साथ आने और विचारों पर काम करने के लिए अवसर उपलब्ध  हो सके  जिससे   समाज को  लाभ मिले  और उसकी सेवा की  जा  सके।  अजीत सिंह रैना, डॉकर कैप्टन और डेवलपर रिलेशन मैनेजर  डॉकर इंक द्वारा उद्घाटन के दिन चितकारा यूनिवर्सिटी  के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।