5 Dariya News

सीडब्ल्यूजी 2022 : भारत का 10 पदकों के साथ भारोत्तोलन अभियान पूरा, Gurdeep Singh ने कांस्य जीता

5 Dariya News

बर्मिघम 04-Aug-2022

भारत ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन प्रतियोगिताओं में अपने अभियान का अंत सुपर हैवीवेट भारोत्तोलक गुरदीप सिंह ने पुरुषों के 109 प्लस किग्रा फाइनल में कांस्य पदक के साथ किया। गुरदीप के पदक से भारोत्तोलन में भारत की कुल पदक संख्या 10 तक पहुंच गई, जिसमें तीन स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य शामिल हैं। 

वहीं 2018 में गोल्ड कोस्ट की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन है, जब भारत ने केवल नौ पदक जीते थे। हालांकि भारत ने बर्मिघम में एक अतिरिक्त पदक जीता, लेकिन भारतीय भारोत्तोलन अधिकारियों और समर्थकों के लिए यह चिंता का विषय होगा कि भारत बर्मिघम से गोल्ड कोस्ट में पांच की तुलना में केवल तीन गोल पदक जीत सका। 

भारत ने बर्मिघम में पदकों का एक प्रमुख स्रोत खो दिया और भारोत्तोलन उन खेलों में से एक था जो एक अच्छी दौड़ के साथ अंतर को भरने की उम्मीद कर रहे थे। अंत में, यह एक ऊपर और नीचे का प्रदर्शन था। शीर्ष सितारे मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिननुंगा और अचिंता शुली ने भारत के लिए तीन स्वर्ण पदक जीते, जबकि संकेत महादेव सरगर, बिंद्यारानी देवी सोरोखैबम और विकास ठाकुर ने रजत पदक और लवप्रीत सिंह, गुरुराजा, हरजिंदर कौर और गुरदीप सिंह ने कांस्य पदक जीता। 

Gurdeep Singh wins the 🥉 at @birminghamcg22 in the 109 + KG Category. That’s medal no. 10 for team 🇮🇳 in weightlifting 🏋️‍♂️! Upwards and onwards… #ekindiateamindia #B2022 pic.twitter.com/TTZRemPpOd

— Team India (@WeAreTeamIndia) August 3, 2022

बुधवार को, गुरदीप ने पुरुषों के 109 प्लस किग्रा में कांस्य जीता लेकिन उनका प्रदर्शन सुनिश्चित नहीं था। स्नैच में उनके पास केवल एक कानूनी लिफ्ट थी जिस पर उन्होंने 167 किग्रा भार उठाया। क्लीन एंड जर्क में, उन्होंने 207 किग्रा के साथ शुरुआत की, जिसमें वह 215 से चूक गए लेकिन फिर 223 तक बढ़ गए और इसे उठा लिया, इस प्रकार उन्होंने 390 किग्रा के साथ समाप्त किया। 

पाकिस्तान के मुहम्मद नूह दस्तगीर बट ने स्नैच में कुल 405 किग्रा- 173 किग्रा जबकि क्लीन एंड जर्क में 232 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।