5 Dariya News

सीडब्ल्यूजी : लवप्रीत सिंह ने 109 किग्रा वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीता

5 Dariya News

बर्मिघम 03-Aug-2022

हैवीवेट भारोत्तोलक लवप्रीत सिंह ने बुधवार को यहां राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में पुरुषों के 109 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीतकर राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की पदकों की संख्या में इजाफा किया। यह राष्ट्रमंडल खेलों में अमृतसर, पंजाब के भारोत्तोलक का पहला पदक है। 

24 वर्षीय लवप्रीत सिंह ने कुल 355 किलोग्राम के लिए स्नैच में 163 भार और क्लीन एंड जर्क में 192 किलोग्राम उठाया, जिसने उन्हें कैमरून के जूनियर पेरिलेक्स नगदजा न्याबेयू से पीछे छोड़ दिया। यह बर्मिघम में 2022 राष्ट्रमंडल गेम्स में भारत का कुल मिलाकर 14वां पदक है, जिसमें पांच स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। 

लवप्रीत सिंह ने कहा, "मैं यह पदक जीतकर बहुत खुश हूं क्योंकि बहुत से हैवीवेट भारोत्तोलकों ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय पदक नहीं जीते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है और मैं इस प्रयास से खुश हूं।

"हालांकि, लवप्रीत ने हर प्रयास में शानदार लिफ्ट किया और सभी छह प्रयासों में सफल रहे, जिससे वह कांस्य पदक हासिल करने के उद्देश्य से बेहतर करते रहे। उन्होंने कहा कि उन्होंने खेलों से कुछ हफ्ते पहले बमिर्ंघम के एक शिविर में प्रशिक्षण के दौरान स्नैच में 165 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 195 किलोग्राम भार उठाया था। 

इससे पहले उन्होंने एक प्रतियोगिता में 190 वजन उठाने का प्रयास किया और असफल रहे। आमतौर पर भारतीय भारोत्तोलन, मुक्केबाजी और कुश्ती में कम भार वर्ग में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। हैवीवेट और सुपर हैवीवेट डिवीजनों में बहुत कम सफलता प्राप्त करते हैं। 

यही कारण हो सकता है कि कोच विजय शर्मा की टीम ने सुरक्षित खेलने का फैसला किया और लवप्रीत को स्नैच में 165 किलोग्राम का प्रयास करने के लिए नहीं मिला, जो उसे अंतिम प्रयासों में 195 किलोग्राम के साथ रजत पदक के लिए बढ़ा सकता था।