5 Dariya News

एएफसी ने 2026 FIFA World Cup, 2027 एशियाई कप के लिए क्वालीफिकेशन की घोषणा की

5 Dariya News

बीजिंग 02-Aug-2022

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की कार्यकारी समिति ने 2026 फीफा विश्व कप और 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफिकेशन की घोषणा की है। घोषणा के अनुसार, 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में चार राउंड शामिल होंगे, जिसमें 26 से 47 रैंक वाली 22 टीमों को प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन राउंड 1 में खेलना होगा। 

11 विजेता टीम राउंड 2 में आगे बढ़ेंगे। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 36 टीमों को 1 से 25 तक रैंक दी गई है और साथ ही पहले राउंड के 11 विजेताओं को राउंड-रॉबिन प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए नौ समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसके बाद शीर्ष दो टीमें विश्व कप एएफसी एशियाई क्वालीफायर के साथ-साथ 2027 एशियाई कप के लिए आगे बढ़ेंगे। 

एशियाई क्वालीफायर के दौरान, 18 टीमों को राउंड-रॉबिन प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तीन समूहों में विभाजित किया जाएगा, प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमों के साथ कुल छह सीधे 2026 विश्व कप में क्वालीफाई करेंगी। फाइनल राउंड में एशियाई क्वालीफायर के सभी ग्रुप से तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली सभी छह टीमें भाग लेंगी। 

उन्हें एकल राउंड-रॉबिन प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें दो प्रथम स्थान वाली टीमें 2026 विश्व कप के लिए आगे बढ़ेंगी, जबकि दो दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इस बीच, प्रारंभिक संयुक्त क्वालिफिकेशन राउंड 1 से हारने वाली 10 टीमों को एशियाई कप क्वालीफायर प्लेऑफ के घरेलू और टूर प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार किया जाएगा, जिसमें पांच विजेता एशियाई कप क्वालिफायर फाइनल राउंड में आगे बढ़ेंगे। 24 टीमों को छह समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक समूह की पहली टीम 2027 एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करेगी।