5 Dariya News

किसानों को उनकी जमीन से बेदखल नही होने देंगें : प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा

सरकार ,बलबीर सिद्धू और लवली यूनिवर्सिटी जैसी सरकारी जमीन हड़पने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें: प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा

5 Dariya News

मोहाली 01-Aug-2022

शिरोमणी अकाली दल ने आज मोहाली जिले के माजरी ब्लॉक के किसानों को आश्वासन दिया कि आम आदमी  पार्टी सरकार द्वारा उन्हें  अवैध रूप से उनकी जमीन से बेदखल नही होने देंगें और हर संभव कानूनी सहायता प्रदान करेंगें।पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा जिन्होने छोटीपुर नंगल गांव में किसानों के साथ बातचीत की तथा जहां उन्होने शिकायत की कि सरकार ने उन्हे बिना कोई नोटिस दिए यां कोई कानूनी कार्रवाई किए बिना 2822 एकड़ से अधिक जमीन पर कब्जा कर लिया है। 

उन्होने कहा कि सरकार को इस तरह की तुच्छ राजनीति से दूर रहना चाहिए और इसके बजाय सैंकड़ों करोड़ की सरकारी जमीन हड़पने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होने कहा, ‘‘ सरकार को पूर्व मंत्री बलबीर सिद्धू के खिलाफ कार्रवाइ करनी चाहिए ,जिन्होने फर्जी ट्रस्ट बनाकर मोहाली में ग्यारह एकड़ प्रमुख जमीन पर कब्जा कर लिया तथा पंचायत की जमीन पर भी कब्जा कर लिया था’’।

इस बारे में अन्य जानकारी देते हुए प्रो. चंदूमाजरा ने कहा कि किसानों ने उन्हे बताया है कि 1944 से सरकार द्वारा ली गई असली मालिकों के पास 1944 से उनके पास थी और अन्य लोगों ने 1990-1992 में खरीदा था। उन्होने कहा कि यह इस बात का स्पष्ट सबूत है कि विचाराधीन जमीन किसानों की है, जिनमें से कई पीढ़ियों से इसके मालिक हैं , जबकि अन्य ने इसे पंजीकृत दस्तावेजों के माध्यम से इसे खरीदा हुआ है’’। 

‘‘ किसानों को संबधित अदालतों के माध्यम से इस जमीन पर स्वामित्व का अधिकार मिला है और पक्षपातपूर्ण आदेश पास करके उन्हे बेदखल करना अवैध है , और अदालतों द्वारा रदद किए जाने के लिए उत्तरदायी हैं’’। प्रो. चंदूमाजरा ने कहा कि उन्होने प्रभावित किसानों को कानूनी और साथ ही  उनके साथ किए गए अन्याय से लड़ने के लिए मदद की पेशकश की है’’।

इस बारे में अन्य जानकारी देते हुए अकाली नेता ने आप पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री भगवंतमान से तुच्छ सुर्खियों का सहारा न लेने बल्कि पंजाब के वास्तविक मुददों से निपटने और उनका समाधान करने की अपील की है। उन्होने कहा कि आप पार्टी की सरकार, कानून व्यवस्था की कमी , नौजवानों को नौकरी देने में असमर्थता और यहां तक कि महिलाओं को एक हजार रूपये प्रति माह देने जैसे चुनावी वादों को पूरा न करके वास्तविक मुददों से लोगों का ध्यान भटकाने में माहिर हो गई है।

प्रो. चंदूमाजरा ने कहा कि उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना निजी जमीन का अधिग्रहण संभव नही था। उन्होने प्रभावित किसानों को आश्वासन दिया कि उन्हे जमीन से बेदखल नही किया जाएगा । प्रो. चंदूमाजरा के साथ चरनजीत सिंह कालका, मंजीत सिंह मददों, सरबजीत सिंह कादीमाजरा, हरदीप सिंह खिजराबाद, दलबाग सियोंघ और जागीर राम के अलावा अन्य लोग भी थे।