5 Dariya News

ईडी ने पात्रा चॉल घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत को किया गिरफ्तार

5 Dariya News

नई दिल्ली 01-Aug-2022

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना नेता संजय राउत को 1,034 करोड़ रुपये के पात्रा चावल भूमि घोटाला मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की रोकथाम के सिलसिले में सोमवार सुबह गिरफ्तार किया। इससे पहले रविवार को राउत को ईडी ने हिरासत में लिया था, लेकिन गिरफ्तार नहीं किया गया था। 

ईडी ने शिवसेना नेता को कई समन भेजे थे, जिसे उन्होंने छोड़ दिया, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले, एक महीने पहले उन्होंने ईडी को उन्हें गिरफ्तार करने की चुनौती भी दी थी। राउत को सोमवार सुबह मुंबई की अदालत में पेश किया जाएगा। ईडी ने पहले डीएचएफएल-यस बैंक मामले में पुणे के व्यवसायी अविनाश भोसले को हिरासत में भेजा था, और सूत्रों ने दावा किया कि वे इस मामले में भी राउत से पूछताछ करना चाहते थे। 

#WATCH | Mumbai: Shiv Sena leader Sanjay Raut being taken by ED officials along with them after he was detained in connection with Patra Chawl land scam case from his residence pic.twitter.com/VtjjuQJhxM

— ANI (@ANI) July 31, 2022

सूत्रों ने दावा किया कि ईडी का पात्रा चॉल मामला भी डीएचएफएल मामले से जुड़ा है। शिवसेना नेता ने पहले ट्विटर पर आरोप लगाया कि केंद्र के निर्देश पर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। ईडी ने अप्रैल में भूमि घोटाले के सिलसिले में राउत की संपत्ति कुर्क की थी। ईडी ने राउत के सहयोगी प्रवीण राउत की 9 करोड़ रुपये की संपत्ति और संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत की 2 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। 

प्रवीण के पास अलीबाग में आठ पार्सल जमीन और वर्षा राउत के नाम पर पंजीकृत एक फ्लैट था जिसे कुर्क किया गया था। ईडी ने इस मामले में प्रवीण को गिरफ्तार किया था। ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "हमने मामले में एचडीआईएल के प्रवीण, सारंग वधावन और राकेश वधावन और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था।

"ईडी को जांच के दौरान पता चला कि प्रवीण ने वर्षा को कथित तौर पर 55 लाख रुपये का भुगतान किया था। यह भुगतान प्रवीण की पत्नी के बैंक खाते से किया गया था। ईडी ने इस पैसे को अपराध की आय करार दिया था। यह भी आरोप लगाया गया कि संजय राउत की यात्रा का खर्च प्रवीण ने वहन किया, जिसमें उनके होटल में ठहरने और हवाई टिकट शामिल थे।