5 Dariya News

अमेरिका में Monkeypox के बढ़े मामले, 5,189 पहुंचा आंकड़ा

5 Dariya News

वाशिंगटन 30-Jul-2022

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के ताजा अपडेट के अनुसार, अमेरिका में शनिवार तक मंकीपॉक्स के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 5,189 हो गई है। न्यूयॉर्क में सबसे अधिक 1,345 मामले हैं, इसके बाद कैलिफोर्निया में 799 और इलिनोइस में 419 मंकीपॉक्स के मामले हैं। अब तक अमेरिका में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है। 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि देश भर में परीक्षण बाधाओं के कारण मामलों की गणना कम होने की संभावना है। वैक्सीन की उच्च मांग के बीच शहर में मंकीपॉक्स के खिलाफ मजबूत तैयारियों के प्रयास में सैन फ्रांसिस्को पहला प्रमुख अमेरिकी शहर बन गया, जिसने मंकीपॉक्स पर स्थानीय स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की। 

सैन फ्रांसिस्को डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने जून की शुरूआत में अपना पहला मामला दर्ज करने के बाद मंकीपॉक्स के 281 मामलों की पुष्टि की थी। वहीं राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य ने अब तक 60,000 से अधिक जीनियोस मंकीपॉक्स वैक्सीन की खुराक हासिल कर ली है। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) के अनुसार, अब तक देश भर में वैक्सीन की 338,000 खुराक वितरित की जा चुकी हैं। 

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने जीनियोस वैक्सीन की 786,000 अतिरिक्त खुराक को अधिकृत किया है, और अधिकार क्षेत्र शुक्रवार से आदेश दे सकते हैं। एचएचएस सचिव जेवियर बेसेरा ने कहा कि संघीय सरकार मंकीपॉक्स की प्रतिक्रिया की निगरानी करना जारी रखे हुए है और इसका उपयोग इस बात पर विचार करने के लिए करेगी कि प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जाए या नहीं। 

सीडीसी के अनुसार, चूंकि अमेरिका ने 17 मई को पहला मंकीपॉक्स मामला दर्ज किया था। देश भर में मामले बढ़ते जा रहे हैं, उच्चतम दैनिक मामलों की संख्या 15 जुलाई को 439 हो गई है।