5 Dariya News

क्रिएटर्स को लंबे वीडियो को शॉर्ट्स में एडिट करने की अनुमति देगा YouTube

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 29-Jul-2022

यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के उद्देश्य से, गूगल के स्वामित्व वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने घोषणा की है कि यूजर्स अब अपने आईओएस और एंड्रॉइड ऐप में एक नया 'एडिट इन ए शॉर्ट' टूल जोड़कर अपने लंबे वीडियो को शॉर्ट्स में बदल सकते हैं। 

इस नए अपडेट के साथ, जो अब आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस पर चल रहा है, उपयोगकर्ता अब अपने मौजूदा लंबे-फॉर्म यूट्यूब वीडियो से 60 सेकंड तक कनवर्ट कर सकते हैं और उन्हें शॉर्ट्स में बदल सकते हैं। 

यूट्यूब शॉर्ट्स को अब हर महीने 1.5 बिलियन से अधिक साइन-इन यूजर्स द्वारा देखा जा रहा है, जिन्हें प्रतिदिन 30 बिलियन से अधिक बार देखा गया है। कंपनी ने कहा कि यह अपडेट यूजर्स को उनके क्लासिक कंटेंट में नई जान डालने और अपने दर्शकों को जोड़ने का एक नया तरीका देगा। 

यदि उपयोगकर्ता अपने वीडियो का एक हिस्सा चुनते हैं जो 60 सेकंड से कम है, तो वे शॉर्ट्स कैमरे के साथ अतिरिक्त वीडियो शूट कर सकते हैं और साथ ही जरूरत पड़ने पर 60 सेकंड के शॉर्ट्स बनाने के लिए अपनी गैलरी से अधिक वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 

कंपनी ने उल्लेख किया कि केवल मूल निर्माता ही अपने लंबे प्रारूप वाले वीडियो को शॉर्ट्स में आयात कर पाएंगे क्योंकि यह उपकरण अन्य क्रिएटर्स के लिए उनके कंटेंट में उपयोग करने के लिए उपलब्ध नहीं है। वीओडी से बनाए गए शॉर्ट वीडियो लंबे फॉर्मेट वाले मूल वीडियो से वापस लिंक हो जाएंगे ताकि उनके शॉर्ट देखने वाले लोग मूल वीडियो भी देख सकें। 

गूगल ने शॉर्ट-वीडियो बनाने वाले प्लेटफॉर्म यूट्यूब शॉर्ट्स पर अपने शुरुआती मुद्रीकरण प्रयासों में उत्साहजनक परिणाम देखे हैं। अल्फाबेट (गूगल की मूल कंपनी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने इस सप्ताह कहा था कि उपभोक्ता स्पष्ट रूप से शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बढ़ा रहे हैं और उपभोग कर रहे हैं और वे इसे यूट्यूब सहित कई प्लेटफार्मो पर देख रहे हैं। 

शिंडलर ने विश्लेषकों के साथ एक अर्निग कॉल के दौरान कहा, "हम यूट्यूब पर अच्छा उपयोगकर्ता जुड़ाव देख रहे हैं। शॉर्ट्स के मुद्रीकरण के शुरुआती परिणाम भी उत्साहजनक हैं, और हम यहां अवसरों के बारे में उत्साहित हैं।"