5 Dariya News

Meta अब यूएस में अपने न्यूज पब्लिशर्स को फंड नहीं देगी : रिपोर्ट

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 29-Jul-2022

टेक दिग्गज मेटा ने अपने समाचार भागीदारों को सूचित करना शुरू कर दिया है कि कंपनी प्रकाशकों को उनके कंटेंट के लिए अमेरिका में फेसबुक के न्यूज टैब पर चलने के लिए भुगतान करना बंद कर देगी।एक्सियोस के अनुसार, जैसे-जैसे कंपनी फेसबुक के अनुभव में व्यापक बदलाव के साथ आगे बढ़ रही है, समाचार प्राथमिकता से कम हो गए हैं। 

मीडिया पार्टनरशिप के मेटा के वीपी, कैंपबेल ब्राउन ने कर्मचारियों को बताया कि कंपनी स्रोतों का हवाला देते हुए अधिक रचनात्मक पहल का समर्थन करने के लिए अपने न्यूज प्रोडक्ट्स से संसाधनों को स्थानांतरित कर रही है। 

फेसबुक ने 2019 में प्रकाशकों के साथ तीन साल के सौदों की दलाली की। उस समय, कंपनी समाचार में अपने निवेश को बढ़ा रही थी और पत्रकारों को सीधे समाचार के लिए अपने नए टैब पर सीधे प्रकाशक यातायात में मदद करने के लिए काम पर रखा था। 

सौदे अमेरिका में लगभग 105 मिलियन डॉलर के थे। सूत्रों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, कंपनी ने कंपनी के वीडियो टैब 'वॉच' के लिए समाचार वीडियो पर लगभग 90 मिलियन डॉलर खर्च किए। 

एक फेसबुक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "अमेरिका में फेसबुक न्यूज के लिए अतिरिक्त समाचार लिंक लाने के परीक्षण के लिए तीन साल पहले सौदों पर हस्ताक्षर करने के बाद से बहुत कुछ बदल गया है। ज्यादातर लोग समाचार के लिए फेसबुक पर नहीं आते हैं और एक व्यवसाय के रूप में इसमें अधिक निवेश करने का कोई मतलब नहीं है ऐसे क्षेत्र जो उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं के साथ संरेखित नहीं होते हैं।

"समाचार टैब के लिए अतिरिक्त न्यूज कंटेंट पर खर्च किए गए 105 मिलियन डॉलर वृद्धिशील लिंक के लिए थे। समाचार कंपनियां अब भी अपनी इच्छानुसार फेसबुक प्लेटफॉर्म पर कंटेंट प्रकाशित कर सकती हैं। हालांकि सैकड़ों समाचार प्रकाशक अभी भी अपने कंटेंट को समाचार टैब में शामिल करने के योग्य हैं, लेकिन लगभग 50 प्रकाशकों को उनके कंटेंट के लिए धन का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।