5 Dariya News

तंबाकू उत्पादों पर नई चेतावनियों को लेकर Health Ministry ने किया अलर्ट

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-Jul-2022

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) नियम, 2008 में संशोधन करके सभी तंबाकू उत्पादों के लिए नई चेतावनी लिखने के लिए अधिसूचित किया है। संशोधित नियम 1 दिसंबर से लागू होंगे और 12 महीने की अवधि के लिए वैध रहेंगे। 

1 दिसंबर, 2022 को या उसके बाद निर्मित, आयात या पैक किए गए सभी तंबाकू उत्पादों पर चेतावनी के साथ 'तंबाकू दर्दनाक मौत का कारण बनती है' लिखना होगा। इसके अगले साल यानी एक दिसंबर 2023 को या उसके बाद निर्मित या आयातित अथवा पैक किए गए तंबाकू उत्पादों पर स्वास्थ्य चेतावनी के साथ एक तस्वीर प्रदर्शित होगी। 

उस पर चेतावनी स्वरूप लिखा जाएगा, 'तंबाकू का सेवन करने वाले कम उम्र में मर जाते हैं।' सिगरेट या किसी भी तंबाकू उत्पादों के निर्माण, उत्पादन, आपूर्ति, आयात या वितरण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लगे किसी भी व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी पैकेटों में स्वास्थ्य को लेकर नई चेतावनियां छपी हुई हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन एक दंडनीय अपराध है जिसमें सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियम, 2003 की धारा 20 में निर्धारित कारावास या जुर्माना है।