5 Dariya News

भारत के शीर्ष शेफों ने चितकारा यूनिवर्सिटी में पाक कला का किया प्रदर्शन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 28-Jul-2022

चितकारा कॉलेज ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब,में आज यहां एक यू.एस क्रैनबेरी पाक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस कार्यक्रम  के जरिए छात्रों को भारत के जाने माने व  प्रसिद्ध शेफ स्टारों  द्वारा लाइव कुकिंग डेमो को देखने  का अनुभव  हासिल हो सका जिसमें उन्होंने स्टार इनग्रेडिएंट क्रेनबेरी का  इस्तेमाल करते  हुए उन्होंने अपने अभिनव पाक कौशल का  प्रदर्शन  किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन व पैनल के परिचय के साथ हुआ सुप्रसिद्ध टेलीविजन हस्ती व शेफ संजीव कपूर, सेलिब्रिटी शेफ राखी वासवानी,  मिक्सोलॉजिस्ट शतभि  बासु , शेफ अभिजीत साहा, सेलिब्रिटी शेफ हरपाल सिंह सोखी, शेफ योगेश उटेकर, शेफ विकास सेठ और शेफ विश्वदीप बाली आदि शामिल थे।

व्यंजनों के पोषण संबंधी पहलुओं के बारे में बात करने के लिए  प्रोफेसर और एसोसिएट हेड, डॉ अमरजोत कौर ग्रेवाल, और सहायक प्रोफेसर, चितकारा कॉलेज ऑफ फार्मेसी  डॉक्टर गुलशीन भी मौजूद थे।कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए यूएस क्रैनबेरी के श्री सुमित सरन ने कहा, "क्रैनबेरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का एक पावर हाउस हैं  और हमारे  जाने माने शेफों  ने इस फल को परखने के लिए रखा है।

वे इस सुपरफूड को मिठाइयों  व  दिलकश व्यंजनों  में मिला देंगे और और दर्शकों को चरण-दर-चरण  इसको बनाने की विधियों को देखने का मौका मिलेगा ।शेफ संजीव कपूर, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध शेफ में से एक हैं और प्रसिद्ध टेलीविजन हस्ती भी हैं.  ने कहा, “महामारी ने हमें स्वस्थ रहने और सही खाने का महत्व  के  बारे में बताया है।  

इस खूबसूरत बेरी में  भारतीय पाक परंपरा में आविष्कार की बहुत ही संभावना हैं। इंडियन फ्लेवर के अनुरूप, मैंने बेसन और क्रैनबेरी बर्फी तैयार की है। ”सेलिब्रिटी शेफ राखी वासवानी, जो कि एक पाककला  विशेषज्ञ हैं और  पैलेट क्यूलिनेरी स्टूडियो और पैलेट पाक अकादमी  का  सफलतापूर्वक नेतृत्व कर रही हैं, ने अनोखी लिक्विड क्रैनबेरी चीज़केक को तैयार किया।

मिक्सोलॉजिस्ट शतभी बासु, जो भारत की पहली महिला बारटेंडर हैं, ने  एक रंगीन मॉकटेल क्रैनबेरी   कोकम मेडले और बे ब्लिस  को तैयार किया।शेफ अभिजीत साहा, ऐस हास्पिलिटी एंड कंसलिंटिंग के फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर मास्टर शेफ इंडिया के गेस्ट जज ने भी एक स्वादिष्ट व्यंजन को तैयार  किया।  

पंजाबी तड़का के मालिक और कुकिंग शो टर्बन तड़का, के होस्ट सेलिब्रिटी शेफ हरपाल सिंह सोखी,  ने  क्रैनबेरी मलाई चिकन टिक्का डिश को तैयार करके क्षेत्रीय स्वादों को जीवंत कर दिया और शेफ विकास सेठ, आईएचएम  मुंबई के पूर्व छात्र, ने  क्रैनबेरी सोम टैम रोल्स तैयार किए।

इस अवसर पर  चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो  चांसलर  डॉ  मधु चितकारा ने कहा कि हम इस ज्ञानवर्धक सेशन के  लिए सम्मानित पैनल के आभारी हैं। हम, चितकारा यूनिवर्सिटी  में  हमारे छात्रों को वह  सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहते जोकि इंडस्ट्री ऑफर कर सकती है।

शेफ अजय कुमार कृष्णा, डीन, चितकारा कॉलेज ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, ने कहा, "इस आयोजन ने हमारे छात्रों को  देश  के  सर्वश्रेष्ठ पाक कला विशेषज्ञों से कुछ सीखने का एक शानदार अवसर प्रदान किया। आज हमारे छात्रों को इन प्रसिद्ध हस्तियों और अपने क्षेत्र के माहिर व दूरदर्शी लोगों को करीब से देखने का मौका  मिला जो निश्चित रूप से छात्रों को उनकी क्षमता और रचनात्मकता का और अधिक खोजने के लिए  प्रेरित करता रहेगा।