5 Dariya News

मंकीपॉक्स के जोखिम को कम करने के लिए यौन साझेदार सीमित करें : डब्ल्यूएचओ

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Jul-2022

मंकीपॉक्स वायरस के वैश्विक मामलों में वृद्धि के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को जोखिम वाले पुरुषों को अपने यौन साझेदारों को सीमित करने की सिफारिश की ताकि उनपर इस बीमारी का खतरा कम हो सके। 

अफ्रीका में पांच मौतों के साथ 78 देशों से डब्ल्यूएचओ को अब तक 18,000 से अधिक मंकीपॉक्स के मामले मिले हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयियस ने कहा कि इस बीमारी के जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है 'अपने और दूसरों के लिए सुरक्षित विकल्प बनाना।' 

उन्होंने कहा, "पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष अपने सेक्जुअल पार्टनर की संख्या कम करें।" उन्होंने उनसे नए पार्टनरों के साथ यौन संबंध बनाने पर पुनर्विचार करने के लिए भी कहा। हालांकि 98 प्रतिशत मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में ही मिले हैं। 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जोर देकर कहा कि कोई भी व्यक्ति मंकीपॉक्स के संपर्क में आ सकता है। घेब्रेयसस ने कहा, "गले लगाने, चूमने और दूषित तौलिये या बिस्तर का उपयोग करने से भी ये बीमारी हो सकती है।"

"यह एक प्रकोप है जिसे रोका जा सकता है यदि देश, समुदाय और व्यक्ति संचरण को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं और बच्चों, गर्भवती महिलाओं और इम्यूनोसप्रेस्ड सहित कमजोर समूहों की रक्षा करते हैं।" 

उन्होंने उस कलंक और भेदभाव से बचने की आवश्यकता पर भी बल दिया जो 'किसी भी वायरस की तरह खतरनाक हो सकता है और प्रकोप को बढ़ावा दे सकता है।'डब्ल्यूएचओ ने हालांकि इस समय बड़े पैमाने पर टीकाकरण की सिफारिश नहीं की है, लेकिन उन लोगों के लिए टीका की सिफारिश जरूर किया है जो मंकीपॉक्स वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आए हैं और जो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और लैब कर्मियों के साथ-साथ कई यौन साझेदारों के साथ सेक्स करने पर उच्च जोखिम में हैं। घेब्रेयसस ने ऑनलाइन फैलने वाली बीमारी के बारे में गलत सूचना के खिलाफ भी आह्वान किया।