5 Dariya News

गोहत्या मामला : राजस्थान के हनुमानगढ़ में लगा कर्फ्यू, इंटरनेट बैन

5 Dariya News

हनुमानगढ़ 28-Jul-2022

संदिग्ध गोहत्यारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे ग्रामीणों की पुलिस से झड़प के बाद राजस्थान के हनुमानगढ़ में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। 

सूत्रों के अनुसार ईद के दिन गाय काटने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने 21 जुलाई से धरना दिया था और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। मंगलवार को आंदोलनकारियों को धरना स्थल से खदेड़ने के बाद स्थिति संवेदनशील हो गई। 

पथराव और लाठीचार्ज में कई पुलिसकर्मी और आंदोलनकारी घायल हो गए। पुलिस ने 40 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बुधवार दोपहर ग्रामीणों ने रैली निकाली। गांव में धारा 144 लागू होने के कारण पुलिस को धारा-144 का उल्लंघन करने पर लाठीचार्ज करना पड़ा। 

साथ ही स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। बाद में जिले के दो गांवों गांधीबाड़ी और चिड़ियागांधी में कर्फ्यू लगा दिया गया। यहां इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच हुए लाठीचार्ज और पथराव के दौरान भिरानी एसएचओ ओमप्रकाश सुथार के सिर में चोट लग गई, जबकि एक अन्य ग्रामीण भी घायल हो गया। 

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल मौके पर पहुंचे और आसपास के कई पुलिस थानों और पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल बुलाकर इलाके में तैनात कर दिया गया। इस बीच, कलेक्टर कार्यालय के अधिकारियों ने कहा कि हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी। 

पिछले मौकों पर, करौली, जोधपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में सांप्रदायिक तनाव के साथ-साथ कन्हैयालाल की हालिया हत्या के बाद रेगिस्तानी राज्य के विभिन्न हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था।