5 Dariya News

ईसीआई ने कश्मीर संभाग के डीईओ, डीडीईओ हेतु ईवीएम/वीवीपीएटी पर प्रथम स्तर की जांच पर कार्यशाला का आयोजन किया

5 Dariya News

श्रीनगर 27-Jul-2022

भारत निर्वाचन आयोग ने आज यहां एसकेआईसीसी में कश्मीर संभाग के सभी जिलों के जिला चुनाव अधिकारियों और उप जिला चुनाव अधिकारियों के लिए ईवीएम/वीवीपीएटी की प्रथम स्तरीय जांच पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।कार्यक्रम का आयोजन भारत के चुनाव आयोग द्वारा मुख्य चुनाव कार्यालय जम्मू-कश्मीर और जिला चुनाव अधिकारी श्रीनगर के सहयोग से किया गया था।

कार्यशाला की कार्यवाही की अध्यक्षता निदेशक ईवीएम, ईसीआई सुंदर राजन ने सचिव ईसीआई मधुसूदन गुप्ता और अतिरिक्त सचिव ईसीआई ओपी साहनी की उपस्थिति में की। जबकि, ईसीआईएल के सदस्य, उप महाप्रबंधक, पीसी मंडल, वरिष्ठ प्रबंधक सुनील, तकनीकी अधिकारी-सी वी दिनेश दत्ता, और तकनीकी अधिकारी-वी वेंकन्ना भी प्रोग्रामर का हिस्सा थे।

डीईओ श्रीनगर मोहम्मद एजाज असद, डीईओ बारामूला ड सैयद सेहरिश असगर, डीईओ अनंतनाग ड. पीयूष सिंगला, डीईओ बांदीपोरा ड. ओवैस अहमद, डीईओ पुलवामा बसीर उल सहित कश्मीर डिवीजन के सभी जिला चुनाव अधिकारी कार्यशाला में शामिल हुए।कार्यशाला के दौरान ईवीएम और वीवीपीएटी से संबंधित विभिन्न पहलुओं के अलावा एफएलसी की बुनियादी बातों और सबसे महत्वपूर्ण शुरुआती कदम, तकनीकी और प्रशासनिक सुरक्षा, मशीनों की गुणवत्ता, राजनीतिक दलों की भागीदारी और पी-एफएलसीयू की शुरूआत पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम के दौरान, ईसीआई टीम के सदस्यों ने पावरपइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एफएलसी प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी।

अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी प्रकाश डाला गया जिसमें डीईओ और एफएलसी प्रभारी, प्रशासनिक सुरक्षा उपाय और सभी बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपीएटी की जिम्मेदारियां शामिल थीं।टीम के संबंधित अधिकारियों ने कार्यशाला के दौरान डीईओ और डीडीईओ द्वारा बताए गए सभी प्रश्नों का समाधान किया। प्रदर्शन के दौरान अधिकारियों को ईवीएम प्रक्रिया की प्रथम स्तरीय जांच की स्थापना और अन्य प्रक्रिया के बारे में भी जागरूक किया गया।