5 Dariya News

दो हमलावरों पर रिपुदमन सिंह मलिक की हत्या का आरोप

5 Dariya News

वैंकुवर 28-Jul-2022

दो हमलावरों पर एयर इंडिया पर बमबारी करने वाले संदिग्ध रिपुदमन सिंह मलिक की हत्या के लिए आरोप लगाया गया है। मलिक को 14 जुलाई को यहां सरे में मार गिराया गया था। कथित हत्यारों, 21 वर्षीय टान्नर फॉक्स और 23 वर्षीय जोस लोपेज को एकीकृत हत्या जांच दल ने जनता के सुझावों के आधार पर गिरफ्तार किया था। 

पुलिस ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि मलिक को मारने के लिए दोनों को काम पर रखा गया था या नहीं। जांच दल का नेतृत्व करने वाले अधीक्षक मंदीप मुकर ने मीडिया को बताया : "हम इस जांच की प्रारंभिक अवस्था में हैं, क्योंकि यह केवल 13 दिन पुराना है। इसलिए कई अनुवर्ती कार्य हैं।

"उन्होंने हिटमैन के मकसद के बारे में कहा : "मुझे लगता है कि यह हमारे यहां चल रहे कार्यो का हिस्सा होने जा रहा है। यह बहुत मुश्किल 13 दिन है, क्योंकि इन जांचों को विकसित होने में कभी-कभी सालों लग जाते हैं - और यही कारण है कि इन शुरुआती चरणों में, सभी की त्वरित प्रतिक्रिया हमारी टीमों का एक साथ आना इन व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें चार्ज करने का अद्भुत काम था।

"पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों का आपराधिक इतिहास रहा है। गिरफ्तारी के समय वे अन्य आपराधिक मामलों में जमानत पर थे। जबकि एक संदिग्ध पर पिछले साल नौ बंदूक से संबंधित आपराधिक मामलों का आरोप लगाया गया था, दूसरे को बंदूक के आरोपों का सामना करना पड़ा। मलिक की सुबह सरे में अपने व्यापार कार्यालय पहुंचने पर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

हमलावरों ने कुछ ही दूर पर अपराध में इस्तेमाल की गई सफेद होंडा सीआरवी चोरी की गाड़ी को जला दिया। हत्या से लगभग 80 मिनट पहले एक व्यावसायिक परिसर के पास वाहन देखे जाने के बारे में सार्वजनिक सुझावों से पुलिस को कथित हमलावरों को पकड़ने में मदद मिली। मलिक, अजैब सिंह बागरी के साथ, जून 1985 में आयरिश तट पर एयर इंडियन कनिष्क उड़ान 182 पर बमबारी में एक आरोपी था, जिसमें सवार सभी 329 लोग मारे गए थे। 

जून 1984 में जरनैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों को बाहर निकालने के लिए स्वर्ण मंदिर में सेना की कार्रवाई का बदला लेने के लिए सिख कट्टरपंथियों द्वारा बमबारी की गई थी। दोनों को 2005 में बरी कर दिया गया था। 2019 में भारत सरकार द्वारा विदेशों में रहने वाले खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों की काली सूची हटाने के बाद मलिक ने भारत का दौरा किया। 

इस साल जनवरी में, मलिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने सिख समर्थक कार्यो के लिए उन्हें धन्यवाद दिया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि मलिक के मोदी को लिखे पत्र ने सिख कट्टरपंथियों को नाराज कर दिया था और इसीलिए उन्हें निशाना बनाया गया था। मलिक को कट्टरपंथियों ने भी निशाना बनाया, जब उन्होंने सरे में अपने प्रिंटिंग प्रेस में सिख पवित्र ग्रंथ छापा।