5 Dariya News

बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार नौ महीने तक आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त है : शेख हसीना

5 Dariya News

ढाका 28-Jul-2022

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि उनका देश मौजूदा विदेशी मुद्रा भंडार के साथ 6-9 महीने के आयात व्यय को पूरा करने में सक्षम है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारे पास किसी भी संकट के दौरान कम से कम तीन महीने के लिए खाद्यान्न और अन्य (आवश्यक वस्तुओं) आयात करने के लिए पैसा है। 

हम केवल तीन महीने के लिए नहीं, बल्कि छह से नौ महीने के लिए भोजन आयात करने में सक्षम होंगे।"प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार होने के बावजूद, सरकार को विदेशी मुद्राओं को बचाने और किसी भी आपात स्थिति के लिए विदेशी मुद्रा भंडार रखने के लिए अधिक फसलें उगाने के लिए कदम उठाने होंगे। 

उनकी टिप्पणी स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के बीच आई है कि बांग्लादेश ने चल रही वित्तीय अस्थिरता से निपटने के प्रयासों में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को ऋण के लिए एक औपचारिक अनुरोध भेजा है। देश की कर्ब मार्केट में अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर ने मंगलवार को 112 बांग्लादेशी टका का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

13 जुलाई को बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार दो साल में पहली बार 40 अरब डॉलर से नीचे गिर गया, जिसका मुख्य कारण उच्च आयात बिल और हाल के महीनों में डॉलर के व्यापक उछाल से प्रेरित टका की कमजोरी है। कोविड-19 महामारी के दौरान आयात में मंदी और प्रेषण और निर्यात आय में वृद्धि के कारण, देश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले साल अगस्त में 48 बिलियन डॉलर के निशान को पार कर गया था, जो इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है। 

सिकुड़ते विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ावा देने के लिए, बांग्लादेश बैंक (बीबी) ने हाल के महीनों में विदेशों में रहने और काम करने वाले लाखों बांग्लादेशी नागरिकों से अधिक प्रेषण को लुभाने के लिए नियमों में ढील देने सहित कई उपाय किए हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि लेटेस्ट हाफ-ईयर मौद्रिक नीति का मुख्य उद्देश्य 'आर्थिक सुधार प्रक्रिया का समर्थन करते हुए मुद्रास्फीति और विनिमय दर दबावों को नियंत्रित करने के लिए एक सख्त पूर्वाग्रह के साथ सतर्क नीतिगत रुख अपनाना' है।