Heart Attack:कम उम्र के लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक, जानिए कैसे किया जा सकता है इससे बचाव
5 Dariya News

Heart Attack:कम उम्र के लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक, जानिए कैसे किया जा सकता है इससे बचाव

Heart Attack आजकल हार्ट अटैक के मामले आम हो चुके है क्योंकि ये रोजाना बढ़ते ही जा रहे हैं. लेकिन इसकी वजह का कारण बताने के लिए और इससे बचने के लिए हम इस टॉपिक को कवर करेंगे।

5 Dariya News

24-Jul-2022

आज हम इस टॉपिक में उन लोगों की बात करेंगे जो अपने शरीर को एकदम फिट रखते थे लेकिन फिर भी उनकी मौत अचानक आर्ट अटैक से हो गई। हाल ही में भाभी जी घर पर हैं  सीरियल के आर्टिस्ट दीपेश भान की मौत की खबर भी सामने आई है. सीरियल में दीपेश ‘मलखान‘ नाम के किरदार में सबका मनोंरजन करवाते थे. कहा जा रहा है कि क्रिकेट खेलते समय चोट लगने की वजह से उनका निधन हुआ है. 

ये भी संभावना जताई जा रही है कि दीपेश की हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई है. इंडस्ट्री में केवल दीपेश ही नहीं बल्कि कई यंग आर्टिस्ट भी हार्ट अटैक की वजह से दुनियां को अलविदा कह गए हैं.मशहूर सिंगर केके की भी हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई थी. इससे पहले भी कई सितारों की हार्ट के कारण जान गई, लेकिन बिग बॉस फेम सिद्धार्थ शुक्ला (sidharth shukla) की मौत ने सभी को झकौर कर रख दिया था. हैरानी की बात तो तब हुई जब ये कलाकर खुद को इतना फिट रखते है तो आर्ट अटैक कैसे आ सकता है. 

Also Read फेफड़े सामान्य रूप से खराब होने पर भी दिल के दौरे से मौत की आशंका

आजकल युवाओं में हार्ट अटैक के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे कि आजकल क्यों युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं और किस तरह आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं.

यंगस्टर में हार्ट अटैक के कारण ये हो सकते हैं 

खानपान: 

किसी भी बीमारी का आना तभी हो सकता है जब हमारा लाइफस्टाइल और खानपान का सिस्टम सही नहीं है. कई बार लोग मजबूरी में बाहर का जंक या ऑयली फूड खा लेते हैं,वहीं कुछ लोगों को ऐसे खानपान की आदत पड़ जाती है. जिसकी वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इनका अधिक सेवन हाई बीपी व अन्य प्रॉब्लम्स को शरीर में पैदा कर देता है. ऐसे में हार्ट अटैक का आना स्वाभाविक हो सकता हैं.  

Also Read Cholesterol Lowering Vegetables: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ज़रूर खाएं ये हरी सब्जियाँ, स्वस्थ रहेगा आपका दिल

स्ट्रेस: 

आज की पीढ़ी के लिए ये एक आम समस्या बन गई है. आज लोगों में जरूरत से जयादा जिम्मेदारियों के बोझ या फिर अन्य कारणों की वजह से किसी को भी स्ट्रेस की समस्या हो सकती है यदि यही स्ट्रेस बढ़ जाये तो आप डिप्रेशन जैसी ख़तरनाक बीमारी का शिकार हो सकते हैं. अध्यनन के मुताबिक यही वजह बाद में हार्ट अटैक का कारण बन जाते हैं. 

बेड लाइफस्टाइल:   

आजकल ज्यादातर सभी युवाओं का लाइफस्टाइल काफी खराब है. किसी भी समय सो जाना कभी भी उठना जिसकी वजह से खानेपीने का भी कोई सही टाइम टेबल न बन पाना कई बीमारियों की दस्तक दे सकता है. दरसअल ये सब लोगों के बिजी शेड्यूल की वजह से है लेकिन इन्हीं आदतों की वजह से ये आपको हार्ट अटैक का मरीज बना सकती है.  

ऐसे करें बचाव 

Also Read कोलेस्ट्रॉल घटाकर हार्ट अटैक से बचें

समय समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहें-:

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो वह कहते हैं की हमें 30 की उम्र के बाद समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए. क्योंकि युवाओं में इस उम्र के बाद हार्ट अटैक के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं. हेल्थ चेकअप के बाद आप अपने शरीर में होने वाली किसी भी कमी को समय से दूर कर सकते हैं. और अपने शरीर के प्रति जागरूक रह सकते हैं. 

किसी न किसी एक्टिविटी में एक्टिव रहे:

आप अपनी निजी जिंदगी में चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न हो आपको किसी न किसी तरीके से एक्टिव रहना चाहिए। इसके लिए आप अपने घर में सुबह उठकर एक्सरसाइज कर सकते हैं. या ये नहीं तो आप योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना सकते हैं जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसके कई फ़ायदे हैं जैसे योग हमारे शरीर को हेल्दी रखता है और मानसिक तौर पर भी हमें शांति मिलती है. इसके अलावा आप खाने में फल, हरी सब्जियां खूब खाये और घर का खाना ही खाएं -पानी खूब पीएं.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. 5 दरिया न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)