5 Dariya News

अशोक कुमार परमार ने जिला रियासी में जल जीवन मिशन पर प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

रियासी 23-Jul-2022

प्रमुख सचिव जल शक्ति अशोक कुमार परमार ने आज उपायुक्त रियासी बबीला रकवाल की उपस्थिति में जिला रियासी में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की समीक्षा की।बैठक में जल शक्ति विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों और डीजेजेएम रियासी के सदस्यों के अलावा डीडीसी/बीडीसी/पीआरआई, अध्यक्ष नगर समिति रियासी और ठेकेदारों ने भाग लिया।

एसई हाइड्रोलिक सर्कल उधमपुर-रियासी द्वारा जिले में जेजेएम के तहत निष्पादित किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति के संबंध में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई।इस अवसर पर जल शक्ति विभाग ने बताया कि रियासी जिले के लिए 118 योजनाओं को 705.96 करोड़ रु. के संशोधित डीएपी प्रावधान के साथ स्वीत किया गया है। 21 योजनाएं ्रिकयान्वित की जा रही हैं और पूरा होने के विभिन्न चरणों में हैं।

इसके अलावा जिले में 17 योजनाओं से संबंधित 25 बोरवेल और 07 खोदे गए कुओं के संबंध में अतिरिक्त आवंटन भी किया गया है। अन्य 11 योजनाओं के लिए भी एलओआई जारी किए गए हैं, जबकि अगले 3-4 दिनों के दौरान 14 और योजनाओं को आवंटित किए जाने की उम्मीद है।

इस अवसर पर बोलते हुए, अशोक कुमार ने जिला प्रशासन अधिकारियों से सभी कार्यों की नियमित रूप से निगरानी करने औरगुणवत्तापूर्णकार्यों को सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने अधिकारियों को अनुमोदित योजना को समय पर पूरा करने के लिए बाधाओं, यदि कोई हो, को दूर करने पर जोर दिया, इसके अलावा सभी लोगों और विशेष रूप से पीआरआई को योजनाओं के पूर्व और बाद के निष्पादन/प्रबंधन में शामिल करने का आग्रह किया।

इसके अलावा, अशोक कुमार ने जेजेएम की मासिक बैठकें आयोजित करने का भी निर्देश दिया ताकि कार्यों को समय पर और प्रभावी ढंग से पूरा करने हेतु प्रभावी उपाय किए जा सकें।इस अवसर पर, ठेकेदारों की मांगों और शिकायतों को भी प्रमुख सचिव द्वारा धैर्यपूर्वक सुना गया और ठेकेदारों को आश्वासन दिया गया कि नीतिगत मामलों के संबंध में इन मुद्दों को उच्च अधिकारियों के साथ उठाया जाएगा। 

विभिन्न हितधारकों द्वारा उठाए गए कुछ मुद्दों का समाधान भी किया गया। इसके अलावा, अशोक कुमार ने डीजेजेएम को जिले में इस उद्देश्य के लिए लगी विभिन्न सहायता एजेंसियों के माध्यम से लोगों के बीच व्यापक जागरूकता पैदा करने के अलावा जिला रियासी की आम जनता और सोशल मीडिया पर विभाग द्वारा की गई उपलब्धियों को उजागर करने का भी निर्देश दिया।

उपायुक्त रियासी बबीला रकवाल ने नियमित अंतराल पर जिला कार्य योजना के मूल्यांकन का आह्वान किया और जमीनी स्तर पर बेहतर और प्रभावी परिणाम हेतु समुदाय के सदस्यों को नियमित प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।इस अवसर पर विभाग द्वारा जेजेएम कार्यों के सुचारू निष्पादन से संबंधित कुछ मुद्दों जैसे भूमि स्वामित्व के मुद्दों/विवादों और वन मंजूरी, हितधारकों द्वारा क्षेत्र् पर उत्पन्न होने वाले मुद्दों जैसे कि पानी समितियों, सरपंचों, पंचों आदि पर प्रकाश डाला गया, जिसके संबंध में प्रमुख सचिव ने जिला प्रशासन के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों को एक साथ बैठने और जेजेएम को सुचारू रूप से और जल्द पूरा करने के हित में मुद्दों को हल करने के निर्देश दिए।

बैठक में एडीडीसी ज्योति सलाथिया, सीपीओ सुनीता कंचन, डीएफओ, एसीडी एक्सईएन अन्य जिला स्तरीय समिति के सदस्य और जल शक्ति विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।