5 Dariya News

यासीन मलिक तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Jul-2022

तिहाड़ जेल के सेल नंबर 7 में बंद कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक भूख हड़ताल पर है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "मलिक शुक्रवार सुबह से भूख हड़ताल पर है।"मलिक को 2017 के टेरर फंडिंग मामले में दोषी ठहराया गया था और 25 मई को एनआईए की विशेष अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। 

जब उससे भूख हड़ताल के पीछे का कारण पूछा गया, तो अधिकारी ने इस बारे में अधिक जानकारी देने से परहेज किया। हालांकि, जेल सूत्रों ने कहा कि मलिक उन एजेंसियों के खिलाफ विरोध कर रहा है जो उनके मामलों की जांच कर रही हैं। सूत्रों ने कहा, मलिक आरोप लगा रहा है कि उसके मामले की ठीक से जांच नहीं हो रही है, इसलिए वह बेमियादी भूख हड़ताल पर है। 

विशेष रूप से, मलिक को केवल बाहरी दुनिया से अलग नहीं किया गया है, उसे वहां के लगभग 13,000 कैदियों से दूर जेल के अंदर भी अकेला रखा गया है। जेल नंबर 7, जहां मलिक बंद है, हमेशा सुर्खियों में रहा है, क्योंकि इसमें पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री ए. राजा, सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय, क्रिश्चियन मिशेल सहित कई अन्य कई हाई-प्रोफाइल कैदी हैं। 

कठोर कारावास का अर्थ है अपराधी को इस तरह से कैद करना जो अपराधी को जेल में विशेष व्यवस्था के अधीन करके अपराध की प्रकृति के आधार पर जेल की अवधि की कठिनाई को बढ़ाता है। कोर्ट के आदेश के बावजूद मलिक को जेल के अंदर कोई काम नहीं दिया गया। जेल के एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "उसे सुरक्षा कारणों से बिल्कुल भी काम नहीं सौंपा जाएगा।

"प्रासंगिक रूप से, कुछ महीने पहले, एक और हाई-प्रोफाइल कैदी सुकेश चंद्रशेखर ने जेल अधिकारियों के खिलाफ महीने में दो बार अपनी पत्नी से मिलने का विरोध किया और बाद में दो बार 10 दिनों के लिए और फिर महीने में नौ दिनों के लिए भूख हड़ताल पर चला गया। जेल के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सुकेश अपनी पत्नी लीना मारिया पॉल के साथ बैठक की व्यवस्था करने की मांग कर रहा था, जो वर्तमान में तिहाड़ जेल के सेल नंबर 6 में बंद है। इस कदाचार के लिए सुकेश को जेल की सजा भी दी गई थी।