5 Dariya News

फौजा सिंह सरारी ने कृषि और बाग़बानी उत्पादों के लिए वेल्यू चेन स्थापित करने को सराहा

बाग़बानी क्षेत्र में सुधार करने संबंधी पंजाब सरकार के दृष्टिकोण पर डाला प्रकाश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 22-Jul-2022

कृषि और सहायक धंधों को किसानों के लिए आर्थिक तौर पर लाभप्रद बनाने के मद्देनजऱ मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नई तकनीकों की शुरूआत करके किसानों की आमदन दोगुनी करने के लिए कृषि और बाग़बानी क्षेत्रों में उत्पादक से ग्राहक तक उचित पहुँच (वेल्यू चेन) स्थापित करने के लिए अपनी नई सोच को उजागर किया है। 

यह जानकारी खाद्य प्रसंस्करण और बाग़बानी मंत्री फौजा सिंह सरारी ने आज यहाँ सैक्टर 31 में कृषि क्षेत्र के माहिरों की मौजूदगी में बाग़बानी विभाग की तरफ से करवाई गई कृषि बुनियादी ढांचा फंड से सम्बन्धित जागरूकता, मुद्दों और चुनौतियों सम्बन्धी कॉन्फ्रेंस में दी। राज्य सरकार किसानों की आमदन बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने के मद्देनजऱ बाधाओं को दूर करने और कृषि क्षेत्र को पेश चुनौतियों से निपटने के लिए वचनबद्ध है। 

सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में मौजूद बाधाओं को दूर करने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों पर प्रकाश डालते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि व्यापक योजना बनाने की प्रक्रिया चल रही है क्योंकि इन क्षेत्रों में विदेशी तटों की माँगों को पूरा करने की अथाह क्षमता है। उन्होंने आगे कहा कि हम इन विशेष क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा तैयार कर रहे हैं जहाँ उत्पाद (फ़सल) आ रहे हैं और विश्व स्तरीय हवाई संपर्क इस नये विचार को अमली जामा पहनाने में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। 

इसके अलावा, फौजा सिंह सरारी ने अधिकारियों को पंजाब में मौजूदा सहकारी सभाओं को उपयुक्त रूप में बरतने संबंधी संभावनाएं तलाशने के लिए भी कहा। जि़क्रयोग्य है कि बाग़बानी विभाग राज्य में इस योजना को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी है। इस कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य योजना के उपबंधों बारे जागरूक करना और हितधारकों के साथ इस संबंधी विचार करना है कि कैसे पंजाब का किसानी और एग्रो प्रोसेसिंग भाईचारा मिलकर काम कर सकता है। 

यह पंजाब के कृषि क्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लाभप्रद और प्रतियोगी बनाने में कैसे सहायता कर सकता है। इस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी से भरे कई सैशन करवाए गए। उद्घाटन सत्र की शुरूआत उद्योग और निजी क्षेत्र के दिग्गजों सहित सरकारी और ग़ैर-सरकारी क्षेत्र के हितधारकों के संबोधन के साथ हुई। 

प्रसिद्ध वक्ताओं ने कृषि के बुनियादी ढांचे की मौजूदा स्थिति के साथ-साथ इस संबंधी पंजाब के दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला और पंजाब में कृषि और बाग़बानी मूल्य श्रृंखला में बुनियादी ढांचे की ज़रूरत बारे चर्चा की। इसके साथ ही उद्घाटन सत्र के दौरान सरकारी और निजी क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस क्षेत्र की बाधाओं को कम करने और पंजाब में इस क्षेत्र को पेश चुनौतियों के समाधान के लिए तरीकों पर विचार-विमर्श भी किया। 

जबकि दूसरे सत्र के दौरान ए.आई.एफ. योजना के डिज़ाइन, ढांचे और लागूकरण विधि बारे गहरी समझ बनाने पर केंद्रित हितधारकों के दख़ल और चुनौतियों पर चर्चा की गई।तीसरे सत्र के दौरान आम वेल्यु चेन (जैसे अनुसंधान और विस्तार के लिए अकादमिक, मार्केट की ज़रूरतों को समझने और साझा करने के लिए निजी क्षेत्र, एफपीओ (फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन) के प्रतिनिधियों और सरकारी दख़ल के साथ स्टार्टअप शुरू करने संबंधी चर्चा की गई।