5 Dariya News

जिले को हरा-भरा बनाने के लिए 14 लाख से अधिक लगाए जाएंगे पौधे : संदीप हंस

राष्ट्रीय आम दिवस को समर्पित होशियारपुर में लगाए पौधे, कहा, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह हरियावल लहर के अंतर्गत बांटे जा रहे हैं नि:शुल्क पौधे

5 Dariya News

होशियारपुर 22-Jul-2022

डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने कहा कि वातावरण को हरा-भरा बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया है व इस अभियान के अंतर्गत जिले में 14 लाख 80 हजार पौधे लगाए जाएंगे। वे आज स्थानीय माडल टाऊन क्लब में राष्ट्रीय आम दिवस को समर्पित पौधे लगाने के बाद संबोधित कर रहे थे। 

इस मौके पर सेवा संकल्प सोसायटी की ओर से चेयरमैन पंजाब इंफोटैक व नेचर आर्टिस्ट एडवोकेट हरप्रीत सिंह संधू, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन, एस.डी.एम. श्री शिवराज सिंह बल, रैडक्रास सोसायटी के सदस्य व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।डिप्टी कमिश्नर ने इस मौके पर कहा कि वन विभाग के होशियारपुर मंडल में करीब साढ़े 7 लाख, दसूहा उप-मंडल में 6 लाख 30 हजार व गढ़शंकर में करीब 1 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के अभियान शहीद- ए- आजम सरदार भगत सिंह हरियावल लहर के अंतर्गत वन विभाग की ओर से नि:शुल्क पौधे बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियावल लहर के अंतर्गत हर विधान सभा में 50 हजार पौधे व 115 त्रिवेणियां नि:शुल्क दी जा रही है, जिसके लिए विभाग, पंचायतें, अलग-अलग संगठन वन विभाग की नर्सरियों से संपर्क कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि शहीद -ए-आजम सरदार भगत सिंह हरियावल लहर के अंतर्गत 3 लाख 50 हजार पौधे व 805 त्रिवेणियां नि:शुल्क दी जाएंगी व बाकी पौधे वन विभाग की ओर से जिले में अपसे स्तर पर लगाए जाएंगे।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि हरियावल लहर के अंतर्गत वन विभाग की ओर से अब तक करीब 1 लाख पौधे बांटे जा चुके हैं, जिसके अंतर्गत होशियारपुर मंडल में करीब 45 हजार, दसूहा उप- मंडल के अंतर्गत करीब 35 हजार व गढ़शंकर में करीब 20 हजार पौधे बांटे जा चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि होशियारपुर मंडल के अंतर्गत 19 नर्सरियां, दसूहा उप मंडल के अंतर्गत 14 नर्सरियां व गढ़शंकर की 3 नर्सरियों से पौधे नि:शुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने समूह विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित संस्थाओं व जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि जिले को हरा-भरा बनाने के लिए एकजुटता के साथ पौधे लगाए जाएं व उनकी संभाल की जाए ताकि वातावरण का संतुलन बरकरार रखा जा सके।

सेवा संकल्प सोसायटी के सहयोग से मनाए राष्ट्रीय आम दिवस के मौके पर श्री संदीप हंस ने कहा कि जिला आमों की पैदावार के लिए अहम भूमिका निभा रहा है, इस लिए आमों के बाग लगाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से उत्पादक की  हर योग्य सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि आमों के बाग के लिए बागवानी विभाग की ओर से 50 प्रतिशत सब्सिडी की सुविधा भी दी जा रही है। 

इस मौक पर गांव भूंगा(होशियारपुर) के आमों की महत्ता को दर्शाता पोर्टरेट भी लांच किया गया, जिसको प्रसिद्ध लेखक व नेचर आर्टिस्ट हरप्रीत सिंह संधू की ओर से तैयार किया गया है। इसके अलावा जहां पेड़ों की अहम भूमिका को दर्शाते अलग-अलग जागरुकता स्लोगन रिलीज किए गए वहीं रैडक्रास सोसायटी के सदस्यों व मौजूद अन्य अधिकारियों को पौधे भी वितरित किए गए।