5 Dariya News

प्रमुख सचिव अशोक कुमार परमार ने जम्मू के बाहरी इलाकों में जलापूर्ति और सिंचाई योजनाओं का निरीक्षण किया

समय पर मरम्मत, पंपिंग स्टेशनों को बढ़ाने के निर्देश

5 Dariya News

जम्मू 22-Jul-2022

प्रमुख सचिव सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग एवं जल शक्ति अशोक कुमार परमार ने आज जम्मू शहर के बाहरी इलाके में विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं का निरीक्षण किया। उनके साथ जिला विकास परिषद के अध्यक्ष जम्मू भारत भूषण भी थे।उन्होंने दौरे के दौरान कोट, करवंडा, रांजन नहर, गुढ़ा पट्टन और मालपुर गांवों में जलापूर्ति योजनाओं का भी निरीक्षण किया।

डीडीसी ने कोट-पंपिंग स्टेशन पर प्रमुख सचिव को इसकी खराबी, अनियमित पंपिंग सुविधाओं और स्टेशन को बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने आश्वासन दिया कि त्वरित आवश्यक कार्रवाई की जाएगी और नाबार्ड और कैपेक्स से धन के तहत स्टेशन के कामकाज को बहाल किया जाएगा। उन्हें भूजल के स्थल और स्रोत की पहचान हेतु करवांडा में एक नए सिरे से सर्वेक्षण करने की आवश्यकता से भी अवगत कराया गया।

उपसंभाग भलवाल में प्रमुख सचिव को स्टेशन की अनियमित विद्युत आपूर्ति से अवगत कराया गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्टेशन पर निर्भर दस गांवों में पानी की आपूर्ति की कमी न हो, और यह सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन को बिजली के एक विश्वसनीय स्रोत की आवश्यकता है। उन्होंने नाला मोहल्ला में जलापूर्ति की समस्या का भी संज्ञान लिया।

डीडीसी ने यह भी सुझाव दिया कि पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु पंपिंग स्टेशनों को समर्पित बिजली आपूर्ति की आवश्यकता है।लिफ्ट सिंचाई योजना रंजन में प्रमुख सचिव ने पंपिंग मोटरों की कार्यप्रणाली का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर पीआरआई सदस्यों और जनता के अन्य सदस्यों द्वारा प्रस्तुत स्टेशन से संबंधित मुद्दों को सुना। 

अधिकारियों ने प्रमुख सचिव को आश्वासन दिया कि स्टेशन के सभी लंबित मुद्दों का एक माह के भीतर समाधान किया जाएगा और पानी की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।उल्लेखनीय है कि प्रमुख सचिव ने पिछले महीने के अपने दौरे के बाद से हुई गतिविधियों पर फीडबैक लेने हेतु साइट का दौरा किया।उन्होंने चक सिंगा में नलकूप, दूसरा नलकूप रांजन और गांव जंदियाल में एक अन्य नलकूप का भी निरीक्षण किया। 

उन्होंने कुछ नलकूपों के खराब रखरखाव पर निराशा व्यक्त की और अधिकारियों को उनकी नियमित सफाई और आवश्यक मरम्मत करने के निर्देश दिए।प्रमुख सचिव ने बाद में ग्राम मालपुर में स्थानीय लोगों और पीआरआई सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। 

उन्होंने जनता और उनके प्रतिनिधियों के साथ विस्तार से बात की और सिंचाई जल आपूर्ति से संबंधित प्रमुख मुद्दों को हल किया। प्रमुख सचिव को नये हैंडपंप लगाने, मौजूदा हैंडपंपों की मरम्मत एवं सिंचाई नहरों की मरम्मत के संबंध में ज्ञापन भी प्राप्त हुए। उन्होंने अधिकारियों को पीने और सिंचाई के लिए पानी की अपर्याप्त आपूर्ति के संबंध में जन शिकायतों के निवारण हेतु उत्तरदायी होने के निर्देश दिए।मुख्य अभियंता आई एंड एफसी जम्मू, हमेश मनचंदा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दौरे के दौरान प्रमुख सचिव के साथ थे।