5 Dariya News

बरसातों के मद्देनजर आने वाली समस्याओं के निपटारे के लिए गंभीरता के कार्य करें अधिकारी : संदीप हंस

डिप्टी कमिश्नर ने मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा की

5 Dariya News

होशियारपुर 22-Jul-2022

डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पेंडिंग मामलों का जल्द निपटारा  किया जाए। वे आज मासिक बैठक के दौरान जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन भी मौजूद थे। इस मौके पर उन्होंने रेवेन्यू विभाग से संबंधित कोर्ट केसों के अलावा अन्य विषयों पर जानकारी भी हासिल की।

डिप्टी कमिश्नर ने एस.डी.एम्ज को बरसातों के मद्देनजर चौकस रहने के निर्देश देते हुए कहा कि बरसातों संबंधी आने वाली समस्याओं जैसे कि जल भरार व अन्य समस्या के निपटारे के लिए वे संबंधित विभागों के साथ  एकजुटता व तालमेल से काम करें। उन्होंने कहा कि हालांकि जिले में अभी स्थिति सामान्य है, फिर भी अधिकारी पूरी सर्तकता बनाए रखें। उन्होंने कहा कि अधिकारी संभावी बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के नजदीक रहते लोगों के साथ निरंतर तालमेल बनाए रखें ताकि अप्रत्याशित स्थिति से निपटा जा सके। 

इस दौरान उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देश दिए कि वे स्कूल प्रमुखों को पत्र निकाल कर बरसात के मौसम में सावधान रहने के लिए आगाह करें और यकीनी बनाए कि सरकारी स्कूलों के बच्चे अनसेफ ईमारत में न बैठे क्योंकि बरसातों में ऐसी ईमानरतों के गिरने का खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रमुख स्कूल की छतों में बारिश के पानी की निकासी भी यकीनी बनाए ताकि छत पर पानी खड़ा न हो।

डिप्टी कमिश्नर ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान, वन स्टाप सैंटर, चाइल्ड प्रोटैक्शन यूनिट आदि योजनाओं का  जायजा लिया। इसके अलावा उन्होंने समग्रा शिक्षा अभियान, मिड डे मील, पशु पालन विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग संबंधी भी जानकारी हासिल की। उन्होंने जिले की प्राईवेट गौशालाओं व कैटल पाउंड फलाही का जायजा लेते हुए बताया कि इस समय जिले में 22 प्राईवेट गौशालाओं में 2200 गौधन व कैटल पाउंड फलाही में 340 गौधन की संभाल की जा रही है। इस मौके पर एस.डी.एम. होशियारपुर श्री शिवराज सिंह बल, एस.डी.एम. मुकेरियां श्री कंवलजीत सिंह, एस.डी.एम. दसूहा श्री हरबंस सिंह, सहायक कमिश्नर(अंडर ट्रेनिंग) श्री व्योम भारद्वाज के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।