5 Dariya News

सीजीसी लांडरा में वार्षिक एफडीपी का आयोजन किया गया

5 Dariya News

लांडरा 22-Jul-2022

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज (सीजीसी) लांडरा द्वारा आयोजित एक सप्ताह तक चलने वाला फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) आज सफलतापूर्वक संपन्न हुआ । इस वार्षिक एफडीपी का  उद्घाटन लेफ्टिनेंट कर्नल कैलाश बंसल, डायरेक्टर, मार्गदर्शन सेल, एआईसीटीई, नई दिल्ली के द्वारा किया गया था। इस कार्यक्रम में संस्थान के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, बायोटैक्नोलोजी, फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट तथा अन्य डिपार्टमेंट्स के लगभग 100 फैक्लटी मेंबर्स ने भाग लिया। 

इस वर्ष के एफडीपी का थीम था ‘नई शिक्षा प्रणाली के लिए नवाचार, चुनौतियां और तैयारी‘ (इनोवेशंस, चैलेंज एंड प्रिप्येरडनेस फॉर द न्यू एचुकेशन सिस्टम)। इस कार्यक्रम के अनेक उद्देश्य थे। इनमें सबसे प्रमुख उद्देश्य था फैक्लटी मेंबर्स को प्रभावी शिक्षकों के रुप में उनके कौशल को दृढ़ करने में मदद करना जिससे वो छात्रों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और गतिशील शिक्षा प्रणाली की पृष्ठभूमि के सानिध्य में एक मज़बूत करियर बनाने के लिए, उनकी क्षमताओं को दृढ़ संकल्पी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

एफडीपी का दूसरा उद्देश्य था फैकल्टी मेंबर्स को एडमिनिस्ट्रेटर्स, मेंटर्स, कोच, इनोवेटर्स और रिसर्चर्स के रुप में अतिरिक्त भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी देना और उनको प्रेरित करना। इन सभी महत्वपूर्ण उद्देश्यों के साथ यह कार्यक्रम सीजीसी के फैकल्टी मेंबर्स के लिए शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव और डवलपमेंट्स, तथा इन पहलुओं के उनके भविष्य पार प्रभाव के बारे में ब्रेनस्टोर्म करने, चर्चा करने, बातचीत करने, सीखने और समझने के लिए एक उपयोगी मंच साबित हुआ।

इस कार्यक्रम में सीजीसी के मैनेजमेंट के साथ साथ गणमान्य विशेषज्ञों ने मुख्य वक्ता के रुप में उपस्थित होकर कार्यक्र्रम की शोभा बढ़ाई। इसमें डॉ संजय कौशिक, प्रोफेसर, यूबीएस, पंजाब यूनिवर्सिटी, डॉ पीवी राव, सीनियर कंसल्टेंट, एमजीएसआईपीए, चंडीगढ़, लेफ्टिनेंट जनरल केजे सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, बीएआर (वेटरन), प्रो. (डॉ.) जीडी शर्मा - पूर्व अध्यक्ष योग विभाग एचपीयू और डीन अकादमिक, पतंजलि हरिद्वार विश्वविद्यालय और अन्य व्यक्ति विशेष उपस्थित हुए। 

इस एफडीपी में भाग लेने वाले इंटरनेशन गणमान्य व्यक्तियों में श्री ट्रिस्टन हार्डिंग, प्रोग्राम कोर्डिनेटर एंड लेक्चरर, इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट, एडिलेड, आस्ट्रलिया, डॉ चार्लिटो पेनिला, कडाग, प्रेसीडेंट कैमरिंस सुर पोलिटेक्निल, फिलीपींस और डॉ एन्ड्रे कोर्निलेंको, एचओडी एजुकेशन, मैनेजमेंट, एक्सपर्टाइज़ एंड रिसर्च सेंटर, मोस्को, रशिया।