5 Dariya News

24 सितंबर से नेपाल टी20 लीग होगी शुरू

5 Dariya News

काठमांडु 19-Jul-2022

नेपाल क्रिकेट संघ (सीएएन) ने 24 सितंबर से 22 अक्टूबर तक त्रिभुवन विश्वविद्यालय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाली नेपाल टी20 लीग के पहले सीजन में भाग लेने वाली छह टीमों में से चार के नामों की घोषणा की। लीग के पहले सीजन में दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 

चार फ्रेंचाइजी में कांतिपुर कैपिटल, विराटनगर सुपरकिंग्स, जनकपुर रॉयल्स और लुंबिनी ऑल स्टार्स शामिल हैं। शेष दो फ्रेंचाइजी (पोखरा और सुदूर-पश्चिमी) के नामों का खुलासा मालिकों के अनुरोध के अनुसार नहीं किया गया। 

सीएएन के अध्यक्ष चतुर बहादुर चंद ने कहा, "दोनों फ्रेंचाइजी के मालिक राजधानी में उपलब्ध नहीं थे और हम अब उनकी पहचान का खुलासा करने में असमर्थ हैं। इसलिए उन्हें कुछ दिनों में पेश किया जाएगा।

"फ्रेंचाइजी के नामों का खुलासा करने के साथ-साथ सीएएन और उसके रणनीतिक साझेदार सेवन3स्पोर्ट्स ने भी टीमों के मालिकों की घोषणा की। कांतिपुर कैपिटल के मालिक महेश स्वर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित ऑल स्टार स्पोर्ट्स और संजय शर्मा के स्वामित्व में लुंबिनी ऑल स्टार्स के मालिक हैं। 

गोल्ड स्पोर्ट्स फाउंडेशन, राजस्थान में स्थित एक खेल संस्थान और गौरी शंकर धामानी के स्वामित्व में है और जनकपुर रॉयल्स के मालिक हैं, जबकि विक्रम यादव के स्वामित्व वाले डायमंड डिजिकैप स्पोर्ट्स विराटनगर सुपरकिंग्स के मालिक हैं। 

सेवन3स्पोर्ट्स के सीईओ जतिन अहलूवालिया ने कहा, "हम नेपाल टी20 लीग सीजन के लिए चार टीमों का स्वागत करते हुए उत्साहित हैं। टीम के मालिक के रूप में बोर्ड में आने के लिए हम कांतिपुर मीडिया ग्रुप के बहुत आभारी हैं। 

उनका समर्थन हमारे लिए बहुत मायने रखता है।"इस साल की शुरुआत में सीएएन ने घोषणा की थी कि नेपाल टी20 लीग नेपाल की आधिकारिक और सीएएन मान्यता प्राप्त टी20 लीग होगी। सीएएन ने कहा था कि आगामी लीग देश को क्रिकेट में आगे बढ़ने में मदद करेगी। 

आईसीसी ने लीग को नेपाल की आधिकारिक टी20 लीग के रूप में पहले ही मंजूरी दे दी है। सीएएन ने भारतीय खेल प्रबंधन कंपनी सेवन3स्पोर्ट्स को भी आठ साल के लिए वाणिज्यिक और रणनीतिक साझेदार के रूप में शामिल किया है। 

सीएएन के कार्यवाहक सचिव प्रशांत मल्ला ने घोषणा की थी कि सेवन3स्पोर्ट्स सीएएन को आठ साल की अवधि में सालाना औसतन 41.25 मिलियन रुपये का लगभग 330 मिलियन रुपये प्रदान करेगा।