5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने वैश्विक खाद्य संकट को लेकर किया मदद का आह्वान

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र 19-Jul-2022

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चल रहे वैश्विक खाद्य संकट का समाधान करने के लिए साहसिक और समन्वित प्रतिक्रिया का आह्वान किया है। गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक उच्च-स्तरीय विशेष कार्यक्रम के लिए अपनी वीडियो टिप्पणी में चेतावनी दी, जिसका शीर्षक है 'टाइम टू एक्ट टुगेदर : कोऑर्डिनेटिंग पॉलिसी रिस्पांस टू द ग्लोबल फूड क्राइसिस'। 

उन्होंने कहा, "हम इस साल कई अकालों के वास्तविक जोखिम का सामना कर रहे हैं। और अगले साल और भी बुरा हो सकता है।"संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, "हम इस तबाही से बच सकते हैं, यदि हम अभी एक कार्य शुरू करते हैं तो हम साहसिक और समन्वित नीति प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

"उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि यूक्रेन के खाद्य उत्पादन, रूस के खाद्य और उर्वरक को तुरंत विश्व बाजारों में फिर से शामिल करना और वैश्विक व्यापार को खुला रखना है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने विकासशील देशों में वित्तीय संकट से निपटने और सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी संभावित संसाधनों को तत्काल खोलने और आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए छोटे किसानों का समर्थन करने की जरूरत पर जोर दिया।