5 Dariya News

स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा ‘‘मिशन शिक्षा’’ का आग़ाज़, नंगल के अलग-अलग स्कूलों के दौरे

विद्यार्थियों को उपयुक्त शैक्षिक माहौल प्रदान करना हमारी प्राथमिक जि़म्मेदारी - हरजोत सिंह बैंस

5 Dariya News

नंगल 18-Jul-2022

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान द्वारा राज्य के बच्चों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के वायदे के अंतर्गत शिक्षा सुधारों के लिए ज़ोरदार तरीके से काम आरंभ दिए गए हैं जिसके अंतर्गत स्कूल शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस की तरफ से निरंतर स्कूलों के दौरे किये जा रहे हैं।

शिक्षा मंत्री ने ‘‘मिशन शिक्षा’’ का आग़ाज़ करते हुये आज नंगल की अलग-अलग शैक्षिक संस्थाओं का दौरा किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से राज्य के लोगों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का किया गया वायदा जल्दी ही पूरा किया जायेगा। अपने स्कूल दौरों के मौके पर शिक्षा सुधार पर ज़ोर देते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। 

यदि स्कूलों में विद्यार्थियों को अच्छा माहौल मिलेगा तभी बच्चों की सोच रचनात्मक होगी और वह जि़ंदगी में तरक्की कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए उपयुक्त शैक्षिक वातावरण होना बेहद लाजि़मी है और विद्यार्थियों को उपयुक्त माहौल प्रदान करना हमारी प्राथमिक जि़म्मेदारी है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने सरकारी एलिमेंट्री स्कूल नंगल, सरकारी प्राइमरी स्मार्ट स्कूल गंभीरपुर लोअर और आसपास के अन्य शैक्षिक संस्थाओं में जहाँ विद्यार्थियों के साथ बातचीत करके पढ़ाई के स्तर को जाना, वहीं विद्यार्थियों समेत अध्यापकों को पेश मुश्किलें भी ध्यान से सुनी। मंत्री ने बच्चों से पहाड़े और कविताएं सुनी, अलग-अलग गतिविधियां करवा के देखीं और बच्चों के सवालों के जवाब दिए। 

कैबिनेट मंत्री बच्चों के हौंसले को देख कर बहुत प्रभावित हुये। विद्यार्थियों को ज़रूरी सहूलतों संबंधी पूछने के उपरांत मंत्री ने हर संभव सहयोग का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि वह सरकारी एलिमेंट्री स्कूल नंगल को बहुत जल्द नयी इमारत बना कर देने के यत्न करेंगे।कैबिनेट मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने दोहराया कि पंजाब की शैक्षिक संस्थाओं को आदर्श शैक्षिक संस्थाओं के तौर पर विकसित किया जायेगा और सरकारी स्कूलों का स्तर कॉन्वेंट और मॉडल स्कूलों से बेहतर किया जायेगा।