5 Dariya News

सिर्फ इलाज ही नहीं मरीजों की सेहत के लिए काम करें : मनोज कुमार द्विवेदी ने चिकित्सा अधिकारियों से किया आग्रह

5 Dariya News

जम्मू 16-Jul-2022

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मनोज कुमार द्विवेदी ने आज सरकारी अस्पताल गांधी नगर में जम्मू संभाग के चिकित्सा अधिकारियों के लिए पांच दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि 'हमें स्वास्थ्य सेवा प्रशासकों के एक मजबूत कैडर की जरूरत है, जिसके लिए हमें कौशल विकास, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के कार्यक्रमों में अधिक निवेश करने की आवश्यकता है। 

जैसे-जैसे भारत एक विकासशील राष्ट्र से विकसित राष्ट्र के रूप में उभर रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि हमारा स्वास्थ्य क्षेत्र एक साथ विकसित हो।प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन एकेडमी अफ हस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन जम्मू चैप्टर द्वारा निदेशक स्वास्थ्य सेवा जम्मू के सहयोग से किया गया है।

प्रमुख सचिव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि स्वास्थ्य क्षेत्र में चुनौतियां विकसित हो रही हैं और चिकित्सा कर्मचारियों को भी अपने तकनीकी और प्रबंधन कौशल को उन्नत करने की आवश्यकता है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों का आह्वान किया कि वे जिज्ञासा के साथ प्रौद्योगिकी को अपनाएं और सीख को अपने नियमित कार्य में लागू करें।

मनोज कुमार द्विवेदी ने अधिकारियों के साथ प्रबंधन के सुझाव साझा किए और उन्हें संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए इन्वेंट्री, प्रक्रियाओं और उपकरणों का नियमित अडिट करने को कहा। प्रधान सचिव ने सलाह दी कि रोगी अनुभव में सुधार करने का लक्ष्य पूरा करने हेतु अफवाहों, जनता की शंकाओं को दूर करने और सकारात्मक धारणा बनाने के लिए मजबूत जनसंपर्क विकसित करने पर काम करने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई के लिए काम करें न कि केवल इलाज के लिए।प्रमुख सचिव ने कोविड मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को भी आगाह किया। उन्होंने उन्हें सतर्क रहने, कोविड के उचित व्यवहार को बढ़ावा देने और परीक्षण में तेजी लाने के लिए कहा।

निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू ड. सलीम उर रहमान ने डीएचएस-जे की नई पहल पर एक पावरपइंट प्रस्तुति दी। उन्होंने मुख्य अतिथि को सेव लाइफ जम्मू पहल के बारे में जानकारी दी, जिसके तहत पूरे संभाग में जिला, उप-संभाग और सीएचसी स्तरों पर आपातकालीन कक्ष स्थापित किए गए हैं। 

उन्होंने जम्मू संभाग में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की प्रगति के बारे में जानकारी साझा की और विभाग की अन्य पहलों के बीच सभी जिलों में जराचिकित्सा/उपशामक देखभाल सेवाओं और शाम की ओपीडी की शुरुआत और विशेष दंत ओपीडी के बारे में जानकारी दी।

डीएचएस ने यह भी बताया कि सरकारी राजीव गांधी अस्पताल गंग्याल में विशेष कीमोथेरेपी, स्पाइनल सर्जरी और एक त्वचाविज्ञान इकाई प्रदान की जा रही है।इस अवसर पर स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन पर एक स्व-शिक्षा पुस्तक का विमोचन भी किया गया और इसे चिकित्सा अधिकारियों के बीच वितरित किया गया।