5 Dariya News

प्रमुख सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने जम्मू-कश्मीर की स्वास्थ्य सुविधाओं में एचएमआईएस पर प्रगति की समीक्षा की

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने में एचएमआईएस प्रमुख सुधारों में से एक होगा-द्विवेदी

5 Dariya News

श्रीनगर 15-Jul-2022

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मनोज कुमार द्विवेदी ने आज यहां नागरिक सचिवालय में जम्मू-कश्मीर की स्वास्थ्य सुविधाओं में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली के कार्यान्वयन पर प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक के दौरान बोलते हुए, प्रमुख सचिव ने कहा कि एचएमआईएस यूटी के स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रमुख सुधारों में से एक होगा और यह यहां स्वास्थ्य देखभाल सेवा के मानकों में काफी सुधार करेगा और इसे और अधिक जवाबदेह तथा पारदर्शी बना देगा। 

उन्होंने कार्यान्वयन एजेंसियों को ओपीडी, स्टोर और फार्मेसी इन्वेंट्री नियंत्रण और रोगी प्रतिक्रिया तंत्र के क्षेत्रों को ॾकम से कम समय में शुरू करने का निर्देश दिया ताकि इन सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर पहले ध्यान दिया जा सके।प्रमुख सचिव ने अधिकारियों पर जोर देते हुए कहा कि परियोजना से जुड़े विभिन्न हितधारकों के बीच सहज समन्वय और तालमेल बनाए रखा जाना चाहिए, ताकि इसे सफलतापूर्वक लागू किया जा सके और निर्धारित समय सीमा के भीतर शुरु किया जा सके। 

उन्होंने अधिकारियों को इस एजेंसी के अंत तक पहले तीन मड्यूल को लागू करने की प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यान्वयन एजेंसी के प्रतिनिधियों को पहले से मौजूद प्रक्रियाओं को नए सफ्टवेयर से जोड़ने और मोबाइल सेवा प्रदाताओं से अंतर विभागीय और अन्य अनुमतियों की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए कहा।

बैठक के दौरान एमडी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एम. यासीन चौधरी ने परियोजना की मुख्य विशेषताओं को प्रस्तुत करते हुए विभिन्न सफ्टवेयर और हार्डवेयर घटकों की विशेषताओं और प्राथमिकता क्षेत्रों के बारे में बताया।बैठक में निदेशक वित्त एच एंड एमई, निदेशक समन्वय नई जीएमसी, संयुक्त निदेशक योजना, एच एंड एमई, ओएसडी एच एंड एमई विभाग, मंडल नोडल अधिकारी, जम्मू और एनएचएम के अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।