5 Dariya News

चांगवन शूटिंग विश्व कप: पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा भारत

5 Dariya News

नई दिल्ली 14-Jul-2022

कोरिया के चांगवन में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन में भारत पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया, क्योंकि प्रतियोगिताओं के पांचवें दिन एक स्वर्ण और तीन रजत पदक हासिल किया। 

भारत के लिए दिन की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने कोरिया को 17-15 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। अर्जुन बबूता, शाहू तुषार माने और पार्थ मखीजा ने एक समय में 11-15 से पिछड़ने के बाद कोरियाई चुनौती का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया। 

इस प्रतियोगिता का अर्जुन और शाहू का दूसरा स्वर्ण था। इसके बाद, इलावेनिल वलारिवन, रमिता और मेहुली घोष की महिला राइफल टीम ने कड़ा संघर्ष किया और 10-12 के करीब रहीं, इससे पहले कोरियाई निशानेबाज ने एकल शॉट की अंतिम दो श्रृंखला जीतकर 16-10 से अपने पक्ष में कर लिया। 

इसके बाद, पिस्टल निशानेबाजों की बारी थी क्योंकि शिव नरवाल, नवीन और सागर डांगी ने अंतिम श्रृंखला से पहले 15-15 के बराबर करने के लिए इतालवी टीम के साथ कड़ा मुकाबला किया। भारत का तीसरा रजत पदक 10 मीटर एयर पिस्टल टीम महिला स्पर्धा में आया, जब रिदम सांगवान, युविका तोमर और पलक की नई टीम, टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता किम मिनजुंग की गुणवत्ता वाली कोरियाई टीम के खिलाफ 2-10 से पीछे रही। 

लेकिन भारतीय टीम ने मजबूत वापसी की और 12-14 पर पहुंच गए। हालांकि, कोरियाई निशानेबाज ने अंतिम श्रृंखला में अपने तीसरे स्वर्ण पदक के लिए 16-12 से मुकाबला जीत लिया। हालांकि, ट्रैप मिश्रित टीम प्रतियोगिता में भारतीय जोड़ी पदक से बाहर हो गई। 

भारत के पास अब तक चांगवन विश्व कप चरण से कुल तीन स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक हैं और प्रतियोगिता के अगले छह दिनों में 15 और स्वर्ण पदक के लिए मुकाबले किए जाएंगे। कोरिया इतने ही स्वर्ण के साथ दूसरे स्थान पर है।