5 Dariya News

महाराष्ट्र में बारिश का कहर जारी, 8 लोगों की मौत

5 Dariya News

मुंबई 13-Jul-2022

आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि महाराष्ट्र के बड़े हिस्से में मूसलाधार बारिश जारी रहने के कारण बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। नागपुर में एक एसयूवी में सवार छह लोग मंगलवार देर रात केलवाड़ के पास भारी बाढ़ वाले भ्रामणमारी नाला पर एक छोटे से पुल को पार करते समय बह गए। 

जबकि 3 शवों को बाढ़ के पानी से निकाल लिया गया है, अन्य लापता लोगों की बरामदगी के लिए तलाशी जारी है। आज सुबह, मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर कई बोल्डर गिरने के साथ एक पहाड़ी-स्लाइड की सूचना मिली, जिससे वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू होने से पहले कई घंटों तक यातायात बाधित रहा। 

कल्याण-मुरबाद रोड पर मोरोशी में एक मामूली भूस्खलन की सूचना मिली, जिससे कुछ घंटों के लिए यातायात बाधित हो गया। मुंबई में, मालाक्ष्मी, अंधेरी, जोगेश्वरी, कुर्ला, घाटकोपर, गामदेवी जैसे कई हिस्सों से जलभराव की सूचना मिली थी। चूंकि पालघर में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा, जिला प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बुधवार-गुरुवार के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया। 

एक सप्ताह से बारिश से तबाह पुणे जिले ने एहतियात के तौर पर सभी स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को 16 जुलाई तक बंद करने की घोषणा की है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने घोषणा की है कि मुंबई को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाली प्रमुख झीलों में से एक (मोदक सागर) आज दोपहर से बहने लगी। 

इसके साथ और अन्य 6 झीलों में भंडारण, मुंबई (जिसे रोजाना लगभग 3,850 एमएलडी की आवश्यकता होती है) ने अपनी वार्षिक पानी की जरूरतों का लगभग 57 प्रतिशत हासिल कर लिया है, जिससे मुंबईवासियों को राहत मिली है।