5 Dariya News

न्यूजीलैंड का आयरलैंड के खिलाफ 2-0 से क्लीन स्वीप

5 Dariya News

डबलिन 13-Jul-2022

आयरलैंड ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को कड़ी टक्कर दी। लेकिन पहले वनडे मैच के हीरो ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल (42 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत मेहमान टीम ने 2-0 से क्लीन स्वीप करने के लिए तीन विकेट से जीत हासिल की। 

आयरलैंड के लिए जॉर्ज डॉकरेल ने 61 गेंदों में 74 रनों का अपना सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर बनाया, जिससे मेजबान टीम को संकट से निकाला गया। लेकिन फिन एलन और कप्तान टॉम लाथम के अर्धशतक और इसके बाद ब्रेसवेल ने न्यूजीलैंड के लिए 10 से अधिक ओवर शेष रहते जीत हासिल कर ली। 

पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने के बाद आयरलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही, मैट हेनरी ने शुरूआती ओवर में पॉल स्टलिर्ंग को एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद हेनरी ने पांचवें ओवर में कप्तान एंड्रयू बलबर्नी (2) को बोल्ड कर दिया, जिससे आयरलैंड को 5 रन पर ही दूसरा झटका लगा। 

हैरी टेक्टर और एंड्रयू मैकब्राइन को हेनरी और जैकब डफी की घातक गेंदबाजी का सामना करना पड़ा, जिसमें आयरलैंड 10 ओवर के बाद 19/2 पर हो गया। मैकब्राइन ने तब हेनरी के छठे ओवर में 12 रन बटोरते हुए तेज शुरुआत की, लेकिन आयरलैंड को तीसरा झटका ब्रेसवेल ने टेक्टर को चार रन पर आउट करके दिया। 

इसके बाद, ब्रेसवेल ने 19वें ओवर में मैकब्राइन को लैथम के हाथों 28 रन पर स्टंप करा दिया और एक टर्निग पिच पर, मिशेल सेंटनर ने दूसरे छोर पर नियंत्रण कर लिया। सेंटनर ने कर्टिस कैंपर (25) को कैच आउट कराया। 

28 ओवर के बाद 85/5 पर आयरलैंड संकट में था, लेकिन डॉकरेल ने एक शानदार पारी खेली। नियमित रूप से अपनी क्रीज में फेरबदल करते हुए वह विशेष रूप से हेनरी और डफी के खिलाफ ऑफ साइड पर रन बनाने में कामयाब रहे। 

उन्होंने मेजबान टीम के स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ 48 गेंदों में वनडे क्रिकेट में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। डॉकरेल ने अपने अर्धशतक तक पहुंचने के बाद, 43वें ओवर में ब्लेयर टिकर को लगातार तीन गेंदों पर तीन चौके मारने के बाद, सेंटनर की गेंद पर छक्का जड़ दिया। 

लेकिन डफी ने अगले ओवर में डॉकरेल की पारी को 74 रन पर समाप्त कर दिया और आयरलैंड की पारी 216 रनों पर समाप्त हो गई। 216 के बचाव करते हुए आयरलैंड के अडायर ने पारी की पहली गेंद पर मार्टिन गप्टिल को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया और अगली गेंद पर विल यंग को भी बोल्ड कर दिया, जिससे न्यूजीलैंड ने बिना रन बनाए, दो विकेट खो दिए। 

लेकिन न्यूजीलैंड ने एलन की शानदार पारी की बदौलत वापसी की और एडेयर की चार गेंदों में 18 रन बनाकर अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया। 17वें ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 100 के पार पहुंच गया, लेकिन उसी ओवर में एलन (60) को कैंपर ने आउट कर दिया। इस बीच, हेनरी निकोल्स (17) को भी कर्टिस ने रन आउट कर दिया। 

क्रेग यंग ने ग्लेन फिलिप्स (16) को क्लीन बोल्ड कर दिया। सिमी सिंह ने लाथम को 55 रन पर एलबीडब्ल्यू किया, तब न्यूजीलैंड को 40 रन की जरूरत थी। सिंह ने 37वें ओवर में सेंटनर (6) को आउट करने के लिए फिर से शानदार गेंदबाजी की, लेकिन ब्रेसवेल ने एक बार फिर शानदार पारी खेलकर मैच को 10 ओवर शेष रहते खत्म कर दिया। 

संक्षिप्त स्कोर : आयरलैंड 48 ओवर में 216 (जॉर्ज डॉकरेल 74, मार्क अडायर 27 नाबाद, माइकल ब्रेसवेल 2/26, मिशेल सेंटनर 2/32) न्यूजीलैंड 38.1 ओवर में 219/7 (फिन एलन 60, टॉम लैथम 55, मार्क अडायर 2/29, सिमी सिंह 2/51)।