5 Dariya News

कर्नाटक में बारिश से संबंधित घटनाओं में 32 लोगों की मौत : बसवराज बोम्मई

5 Dariya News

उडुपी 13-Jul-2022

कर्नाटक में हाल के दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 32 लोगों की मौत हुई है। इसकी जानकारी खुद राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को दी। बोम्मई ने कहा कि राज्य सरकार पूरे कर्नाटक में भारी बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्त सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बहाल करने के लिए 500 करोड़ रुपये जारी करेगी। 

सीएम ने कहा, पांच लोग अभी भी लापता हैं, जबकि भूस्खलन और बाढ़ की घटनाओं में 300 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उडुपी में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि बारिश से संबंधित घटनाओं में 34 लोग घायल हुए हैं। 

वहीं दक्षिण कन्नड़ जिले में 5, जबकि उत्तर कन्नड़ जिलों में 3 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि पीड़ित लोगों के लिए 14 राहत शिविर लगाए गए हैं। वहीं पोषण आहार सुनिश्चित करने के लिए अंडे वितरित किए जा रहे हैं। जुलाई में लगातार हो रही बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान तटीय जिलों को हो रहा है। 

दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी और कोडागु जिलों के तीन तटीय जिलों में इस साल जुलाई में अतिरिक्त बारिश हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की चार टीमों को कोडागु, बेलागवी, रायचूर जिलों में लगाया गया है और राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) की कई टीमें बेलगावी, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ और उडुपी जिलों में काम कर रही हैं। 

बोम्मई ने कहा कि वह अगले सप्ताह कारवार, बेलगावी और अन्य उत्तरी कर्नाटक जिलों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि दक्षिण कन्नड़ में 429 घर, उत्तर कन्नड़ में 437 घर और उडुपी में 196 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। तीन जिलों में कुल 1,062 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। तीन जिलों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से करीब 5,595 बिजली के खंभे, 427 ट्रांसफार्मर और 168 पुल नष्ट हो गए हैं।